जबलपुर का मदन महल स्टेशन भव्य होगा, मिलेगी यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं, विकास योजना तैयार

जबलपुर का मदन महल स्टेशन भव्य होगा, मिलेगी यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं, विकास योजना तैयार

प्रेषित समय :20:04:30 PM / Tue, May 17th, 2022

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल प्रशासन ने जबलपुर के मदन महल स्टेशन को भव्य स्वरूप देने के लिए विकास योजना तैयार की है. यहां पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी.पमरे इस स्टेशन को अधोसरंचना कार्यों को गति प्रदान हुए एवं यात्री सुविधाओं में उत्तरोत्तर विकास करते हुए विस्तारित किया जा रहा है. पमरे प्रशासन के मुताबकि पमरे के मदन महल रेलवे स्टशन पर अधोसरंचना कार्यों को विस्तार करते हुए टर्मिनल बिल्डिंग के रूप में व्यापक तरीके से विकसित किया जा रहा है.

यह है विकास योजना

योजना इस प्रकार है कि, इस टर्मिनल बिल्डिंग में प्लेटफॉर्म नंबर 1 की ओर ग्राउण्ड फ्लोर पर सामान्य प्रतीक्षालय, वातानुकूलित प्रतीक्षालय एवं महिलाओं के लिए अलग से प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जायेगा. उपयोग और भुगतान के साथ शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. इसके साथ ही बुकिंग एवं आरक्षण कार्यालयों को उन्नत किया जायेगा. यहाँ पर खान-पान की सुविधा के लिए फ़ूड प्लाजा स्टॉल भी बनाया जायेगा और प्रथम तल पर रिटायरिंग रूम एवं टीटीई रेस्ट रूम का निर्माण करवाया जाएगा तथा रिक्त स्थान में भविष्य में वाण्जियिक रूप से योजनाएं बनाकर उपयोग किया जा सकता हैं. प्लेटफॉर्म नंबर 1 के सर्कुलेटिंग क्षेत्र में जबलपुर एन्ड की तरफ टू एंड फॉर व्हीलर वाहनों और ऑटो रिक्शा के लिए पार्किंग की व्यवस्था दी जा रही हैं. इस पार्किंग क्षेत्र में लगभग 100 टू व्हीलर, 60 फोर व्हीलर वाहनों तथा 80 ऑटो रिक्शा के लिए जगह होगी. इसके साथ ही ड्रॉप एंड गो के लिए अलग से व्यवस्था भी होगी. इस टर्मिनल बिल्डिंग के सर्कुलेटिंग की खूबसूरती को आकर्षक बनाने के लिए हैरीटेज एलिमेंट का भी प्रयोग किया जाएगा. साथ ही इसके आस-पास के क्षेत्र को पर्यावरण के अनुकूल ग्रीन एरिया बनाया जायेगा. वहीं प्लेटफॉर्म नंबर 4 की योजना इस प्रकार है कि ग्राउंड फ्लोर में आरपीएफ एवं जीआरपीएफ के कार्यालय बनाये जाएंगे. यहाँ भी यात्री प्रतीक्षालय सामान्य एवं वातानुकूलित और महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्था होगी. खान-पान के लिए फ़ूड प्लाजा भी अलग से सुविधा रहेंगी. प्लेटफॉर्म नंबर 4 के सर्कुलेटिंग एरिया को भी विकसित करते हुए आकर्षण रेल कोच रेस्ट्रोरेंट रहेगा और टू एंड फॉर व्हीलर वाहनों को समुचित व्यवस्था रहेंगी.

उल्लेखनीय है की कार्य को गति प्रदान करते हुए मदन महल रेलवे स्टेशन अब 3 से 4 प्लेटफॉर्म का हो गया है और सभी प्लेटफार्म पूरे लम्बाई लगभग 600 मीटर के हो गए हैं. नया ट्रैक का काम तेजी चल रहा है और साथ ही अप लूप ट्रैक का भी निर्माण कराया गया है. सभी प्लेटफार्मों पर 100 प्रतिशत कवर ओवरशेड भी लगाया जा रहा है. नया एफओबी रैम्प सहित निर्माण किया गया है. इसके अलावा नए वॉटर स्टेण्ड और बैठने के लिए सिटिंग बेंचेस का भी निर्माण किया गया है. आने वाले समय में मदन महल रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नयी टर्मिनल बिल्डिंग के नाम से नयी पहचान मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम में बाढ़ का कहर, रेल लाइन बही, सड़कें टूटी, 7 की मौत, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

अरुणाचल की सीमा के पास चीन बना रहा सड़क और रेल मार्ग: सेना

राजस्थान में भीषण सड़क हादसा: बेकाबू ट्रेलर और कार की भिड़ंत में 5 लोगों की मौत, आधा दर्जन घायल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का कार हादसे में निधन

मध्य प्रदेश में घरेलू बिजली कनेक्शन पर इवी चार्ज करने पर लगी रोक, अलग मीटर लगाना होगा, वरना देना होगा जुर्माना

जबलपुर रेल मंडल के तीन इंजीनियर्स सस्पेंड: निवार स्टेशन पर करंट से कर्मचारी की मौत के बाद रेल प्रशासन का बड़ा एक्शन

Leave a Reply