एमपी में बदला मौसम का मिजाज, आंधी में मैहर माता मंदिर में अटका रोपवे हवा में लटके 80 श्रद्धालु फंसे

एमपी में बदला मौसम का मिजाज, आंधी में मैहर माता मंदिर में अटका रोपवे हवा में लटके 80 श्रद्धालु फंसे

प्रेषित समय :18:53:45 PM / Mon, May 23rd, 2022

भोपाल. मध्यप्रदेश में आज सोमवार की दोपहर के बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और तेज हवा, आंधी चलने लगी, कहीं-कहीं बारिश भी  हुई. इस दौरान बिजली गुल भी हुई, जिसके चलते मैहर में माता शारदा के दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की जान आफत में पड़ गई. शारदा मंदिर का रोपवे बीच रास्ते में ही रुक गया और उसमें सवार श्रद्धालु हवा में झूलने लगे.  यहां दोपहर करीब 3 बजे आंधी व बारिश होने से लाइट गई और ट्रॉलियों का संचालन बंद हो गया था. श्रद्धालुओं को ट्र्रॉलियों से सुरक्षित निकाल लिया गया है. यहां कुल 32 ट्रॉलियां हैं, जिनमें से 2-2 ट्रॉली हमेशा स्टेशन पर रहती हैं, जबकि बाकी ट्रॉलियां चलती रहती हैं.

मध्यप्रदेश में बीते चौबीस घंटे से चल रहीं तेज हवाओं और आंधी ने मौसम में ठंड से तो घोल दी लेकिन परेशानी भी बढ़ा दी. रीवा में तेज आंधी के कारण वाहन चालकों को अपने वाहन तक छोड़कर भागना पड़ा. हवाएं इतनी तेज थीं कि दो पहिया वाहन चालकों को काफी दूर तक धकेल दिया. सतना में 11 मिमी, खजुराहो में 8 मिमी, रीवा में 7 मिमी, मंडला में 5 मिमी , ग्वालियर में 4 मिमी, टीकगमढ़ में 2 मिमी और सागर में भी हल्की बारिश हुई.

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के दौरान कई इलाकों में 90 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी ज्यादा हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है. यह इलाके हैं पन्ना, सतना, कटनी, रीवा और उमरियां हैं. यहां पर हल्की बारिश से लेकर ओले तक गिर सकते हैं. गुना, अशोक नगर, नीमच, सीहोर, विदिशा और रायसेन में कहीं बूंदाबांदी और हवाएं 20 किलो मीटर प्रति घंटो की रफ्तार से चल सकती हैं. भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, सागर, दमोह, सिंगरौली, जबलपुर, शहडोल और सीधी में हवाओं के साथ हल्की बारिश और धूल भरी हवाएं चल सकती हैं.

यहां भी हुई हल्की बारिश

मध्यप्रदेश के कई शहरों में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश हुई है. ग्वालियर-चंबल, जबलपुर और बुंदेलखंड में बौछारें पड़ी हैं. आज सुबह 8.30 बजे तक रीवा में 4.6 मिमी, सीधी में 2.4, उमरिया में 2.1, टीकमगढ़ में 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है. मलाजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, सतना और खजुराहो में कहीं-कहीं बारिश हुई. इसे प्री मानसून एक्टिविटी के तौर पर देखा जा रहा है.

अधिकतम तापमान 44 डिग्री के नीचे आया, गर्मी से राहत

प्रदेश में गर्मी के तेवर भी नरम पडऩे लगे हैं. अधिकतम तापमान 44 डिग्री के नीचे आ गया है. सबसे ज्यादा सिवनी में 43.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा प्रदेशभर में यह 43 से नीचे ही रहा. भोपाल में 39.8, इंदौर में 37.8, जबलपुर में 38.8 और ग्वालियर में अधिकतम पारा 36.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश सरकार की मंत्री ने कहा: मुसलमानों को अपना आदर्श बनाओ, हिन्दू भी उनके जैसे कट्टर बने

मध्यप्रदेश में पंचायत- नगरीय निकाय चुनाव जून में..!

मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण 35 प्रतिशत, सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सार्वजनिक की रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की विद्युत स्थिति दूसरे प्रदेशों की तुलना में बेहतर: प्रद्युम्न सिंह तोमर

अभिमनोजः मध्यप्रदेश में पत्रकार भी सुरक्षित नहीं , आम नागरिक की आजादी खतरे में पड़ती जा रही?

Leave a Reply