कोटा मंडल की पीएनएम में WCREU ने रेल कर्मचारियों की मांगों को प्रमुखता से उठाया, डीआरएम ने मानी मांगें

कोटा मंडल की पीएनएम में WCREU ने रेल कर्मचारियों की मांगों को प्रमुखता से उठाया, डीआरएम ने मानी मांगें

प्रेषित समय :15:22:18 PM / Fri, May 27th, 2022

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की प्रथम स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई. जिसमें रेलकर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों से संबंधित समस्याओं पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये.

डबलूसीआरईयू के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने बताया कि बैठक के दौरान मंडल रेल प्रबंधक के समक्ष मंडल के रोड साईड स्टेशनों के आवासों की दयनीय स्थिति एवं रेलवे कॉलोनियों की सफाई व्यवस्था की दयनीय स्थिति के बारे में अवगत कराया, पिछले 6 माह से रेलवे कॉलोनियों की रिपेयरिंग एवं सफाई का कार्य निर्धारित मापदण्डों के अनुसार नहीं होने से रेलकर्मचारी काफी परेशान हंै. इस पर मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने मुख्यालय के निर्देशानुसार एक कमेटी का गठन कर शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया.

- इंजीनियरिंग विभाग के रेलकर्मचारियों को गत 2 वर्षों से वर्ष में दो बार दिये जाने वाले सेफ्टी शूज, रेेनकोट की सप्लाई नहीं होने का मुद्दा उठाया गया. इस पर रेल प्रशासन ने बताया कि 1500 सेफ्टी शूज एवं 3500 रेनकोट सप्लाई आदेश जारी हो गये है. इसका वितरण शीघ्र ही कर्मचारियों को किया जायेगा.

- तुगलकाबाद विद्युत लोको शेड में तकनिशियन-... से तकनिशियन-.. की पदोन्नति का मुद्दा उठाया गया, जिस पर प्रशासन द्वारा आश्वासन दिया गया कि शीध्र ही लिंक वेकेन्सीयों का आंकलन कर तकनिशियन कर्मचारियों को ग्रेड-.. में पदोन्नति की कार्यवाही की जायेगी.

- टिकिट चैकिंग स्टाफ को रनिंग कर्मचारियों की तरह सर्व सुविधाजनक रेस्ट हाउस उपलब्ध कराने के साथ साथ उन्हें खानपान की सुविधा भी प्रदान करने का मुद्दा उठाया गया जिस पर प्रशासन द्वारा सभी टिकिट चैकिंग रेस्ट हाउसों को वातानुकूलित करने एवं सब्सीडाईज खान-पान हेतु टेण्डर अपलोड कर दिये गये है कर्मचारियेां को शीघ्र ही सुविधाओं का लाभ मिल जायेगा.

-  कोटा-चित्तौड सेक्शन में कार्यरत स्टेशन मास्टर एवं पोईन्समैन स्टाफ का 12 घंटे रोस्टर 8 घंटे करने का मुद्दा भी मंडल रेल प्रबंधक के समक्ष उठाया गया. प्रशासन द्वारा आश्वासन दिया गया कि न्यायालय में लम्बित प्रकरण की समीक्षा कर इस मुद्दे पर सकारात्मक कार्यवाही की जायेगी.

- मंडल के सभी रोड साईड स्टेशनों के रेलवे आवासों में शुद्ध पानी की सप्लाई सुनिश्चित करने हेतु मुद्दा भी बैठक के दौरान उठाया गया. प्रशासन द्वारा फेस मैनर में इस कार्य किये जाने का आश्वासन दिया.

- इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों को लंच के समय ट्रेक के किनारे बैठने की कोई सुविधा ना होने का मुद्दा उठाया गया. यूनियन द्वारा सुझाव दिया कि बन्द हो चुके लेवल क्रासिंग गेटों पर बनी गुमटी को इन कर्मचारियों को उपयोग हेतु रखा जावे एवं हर 10 किमी. पश्चात एक शेड तैयार करने अथवा प्रत्येक गैंग में फोल्डेड टेंट उपलब्ध कराया जाये.

- मंडल के इंजीनियर विभाग में वर्क्स विभाग के कर्मचारियों की रिक्तियों को शीध्र भरने एवं आईसोलेटेड कैटेगरियों की कर्मचारियों के कैडर को मर्ज कर पदोन्नति के अवसर बढ़ाये जाने का मुद्दाा भी उठाया गया. प्रशासन द्वारा प्रकरण पर मुख्यालय से अनुमोदन प्रदान कर शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया .

- रेलवे अस्पताल कोटा, गंगापुरसिटी, बयाना, भरतपुर, शामगढ़ एवं मंडल की समस्त हेल्थ यूनिटों में चिकित्सको एवं मेडीकल स्टाफ की रिक्तियों को शीघ्र भरने एवं मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टरों द्वारा लिखी गई ब्रान्डेड दवाईयां उपलब्ध कराना एवं आपात स्थिति में कर्मचारी के प्राईवेट चिकित्सालय में इलाज पर किये गये खर्च की राशि की प्रतिपूर्ति प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण करने की मांग की गई.

- रनिंग कर्मचारियों को मोतीपुरा चौकी रेलवे स्टेशनों पर रेस्टिंग सुविधाओं में सुधार करने एवं शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी मुद्दा उठाया गया जिस पर प्रशासन ने शीघ्र ही रनिंग रूम तैयार करवाये जाने की प्रक्रिया प्रक्रियाधीन है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अव्यवस्थाओं, काम के बोझ में दबा रेलवे का C&W स्टाफ, WCREU ने कोचिंग डिपो में दिया धरना, की यह मांग

रेलवे ने रद्द की 36 ट्रेनें, एमपी, ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों की बढ़ी परेशानी, यह है ट्रेनों की सूची

रेलवे ने देश भर में स्टेशन मास्टरों की छुट्टी पर लगाई रोक, 31 मई को हड़ताल की है घोषणा

रेलवे इंजीनियर महिला कर्मचारियों से हाथ-पैर दबवाते हैं, सोने का दबाव डाल रहे, डीआरएम से शिकायत, धूप में धरने पर बैठी कर्मचारी

असम में बाढ़, रेलवे ट्रैक के किनारे तिरपाल लगाकर गुजर-बसर कर रहे लोग

Leave a Reply