गुजरात के पालनपुर में नाराज हजारों किसानों ने निकाली बाइक रैली, 97 गांवों को नर्मदा कमांड एरिया में लाने की मांग

गुजरात के पालनपुर में नाराज हजारों किसानों ने निकाली बाइक रैली, 97 गांवों को नर्मदा कमांड एरिया में लाने की मांग

प्रेषित समय :16:11:29 PM / Mon, May 30th, 2022

पालनपुर. बनासकांठा जिले की पांच तहसीलों के किसानों ने आज भी पानी की मांग को लेकर बाइक रैली निकाली. तालाब में पानी भरने और सुजलाम सुफलाम नहर में पानी देने की मांग पर दियोदर प्रांत कार्यालय में उप कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया. किसानों ने दियोदर तहसील के सणादर एकत्रित होकर सभा भी की, जिसमें किसानों ने सरकार ओर प्रशासन के खिलाफ वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए आगामी चुनाव में वोट बहिष्कार की बात कही.

किसानों का कहना है कि बनासकांठा जिले के दूरस्थ गांवों तक सरकार ने नहर का जाल तो बिछा दिया है, लेकिन सुजलाम-सुफलाम नहरों में पानी नहीं देने से नहर सूखे हैं. किसानों की खेती प्रभावित हो रही है. इसी के चलते किसानों की मांग है कि बनासकांठा में पानी की कमी से जूझ रहे 97 गांवों को नर्मदा कमांड एरिया में लाया जाए, जिससे कि उन्हें भी नर्मदा का पानी मिल सके.

सुजलाम सुफलाम नहर इस क्षेत्र के सौ से अधिक गांवों को सिंचाई नेटवर्क से जोड़ती है. किसान इसी नहर में पानी छोडऩे की मांग को लेकर जल आंदोलन चला रहे हैं. मुद्दे को लेकर किसान गांव-गांव में बैठकें कर आंदोलन को तेज करने में जुटे हैं. किसानों का कहना है कि उन्हें सिंचाई और पीने के पानी की दिक्कत है.

इस वजह से बढ़ी मुश्किलें

पिछले साल बनासकांठा जिले में पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण जिले की जीवन रेखा समान तीनों जलाशय दांतीवाड़ा, सीपू और मेकेश्वर बांध में पानी संग्रह कम हुआ. जिले का भूजल का स्तर भी नीचे चला गया है इसके चलते इस साल पूरे जिले में पानी की कमी हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल फाइनल: राजस्थान ने गुजरात को दिया 131 रन का टारगेट, कप्तान हार्दिक पंड्या की जोरदार गेंदबाजी

गुजरात: आदिवासियों पर मेहरबान हुई सरकार, सस्ती दरों पर दे रही बीज और खाद

टाटा मोटर्स करेगी फोर्ड के साणंद प्लांट का अधिग्रहण करेगी, गुजरात सरकार से मंजूरी मिली

मिलर की तूफानी पारी ने गुजरात को दिलाया फाइनल का टिकट, राजस्थान को सात विकेट से हराया

आईपीएल फाइनल में पहुंचने के लिए राजस्थान ने गुजरात को दिया 189 रनों का लक्ष्य

Leave a Reply