केन्द्र सरकार मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए जून से देशव्यापी अभियान कर रही शुरुआत, डेढ़ करोड़ लोगों को मुफ्त मिलेगा इलाज

केन्द्र सरकार मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए जून से देशव्यापी अभियान कर रही शुरुआत, डेढ़ करोड़ लोगों को मुफ्त मिलेगा इलाज

प्रेषित समय :16:05:54 PM / Mon, May 30th, 2022

नई दिल्ली. कोरोना काल में मोतियाबिंद की सर्जरी का इंतजार कर रहे करोड़ों मरीजों को मोदी सरकार बहुत बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. पिछले दो सालों से आंख सही होने के इंतजार में बैठे लगभग डेढ़ करोड़ गरीब लोगों को मोदी सरकार अब मुफ्त में मोतियाबिंद का ऑपरेशन  करवाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जून के पहले सप्ताह से देश के हर हिस्से में बैठे लोगों को यह सुवधा प्रदान करेगी. इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश के सभी बड़े सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालो को भी तैयार रहने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कोरोना के कारण मोतियाबिंद के लगभग डेढ़ करोड़ मरीजों का अभी तक आंखों का ऑपरेशन नहीं हो सका है. इसलिए अगले दो-तीन सालों के अंदर तकरीबन 3 करोड़ लोगों का आंख का ऑपरेशन करवाया जाएगा.

बता दें कि देश के सरकारी और निजी अस्पतालों में हर साल मोतियाबिंद के 50-60 लाख आपरेशन किए जाते रहे हैं, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना महामारी आने के बाद आपरेशन लगभग बंद कर दिया गया. इसका परिणाम यह हुआ कि अब देश में लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराना अनिवार्य हो गया है. ये लोग पिछले दो सालों से भी ज्यादा समय से मोतियाबिंद के ऑपरेशन का इंतजार कर रहे हैं. अब, जब कोरोना के मामले में काफी कमी आई है और देश में वैक्सीनेशन ड्राइव भी सफल रहा तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर यह मुहिम शुरू की शुरुआत होगी.

जून से शुरू होगा मोतियबिंद के खिलाफ देशव्यापी अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पिछले कुछ दिनों से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर विशेष अभियान की रूपरेखा तैयार कर रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए सभी सरकारी अस्पतालों में विशेष व्यवस्था की जा रही है. इसके तहत केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारों को मदद देगी.

निजी अस्पतालों में इन्हें मिलेगा फ्री में इलाज

बता दें कि जो मरीज आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में शामिल हैं, उन्हें निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में ऑपरेशन किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि अगले दो-तीन सालों में 2.50 करोड़ लोगों का मोतियाबिंद का आपरेशन किया जाना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्र सरकार की बड़ी कार्रवाई: रेलवे के भ्रष्ट 10 संयुक्त सचिव स्तर के समकक्ष अधिकारी समेत 19 को किया बर्खास्त

केन्द्र सरकार टीवी न्यूज चैनलों पर सख्त, यूक्रेन युद्ध, हिंसा और लाउडस्पीकर विवाद के बीच एडवाइजरी जारी

केन्द्र सरकार की मजदूर-किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ, केन्द्रीय श्रम संगठनों का विशाल प्रदर्शन

केन्द्र सरकार का रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

केन्द्र सरकार ने कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को दी वाई कैटेगरी की सुरक्षा, मिल रही थीं धमकियां

Leave a Reply