चार बड़े जोनल रेलवे के बाद अब पमरे में पीआरएस डेटाबेस शुरू, यह सुविधाएं मिलेंगी

चार बड़े जोनल रेलवे के बाद अब पमरे में पीआरएस डेटाबेस शुरू, यह सुविधाएं मिलेंगी

प्रेषित समय :19:47:22 PM / Wed, Jun 1st, 2022

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे में चार बड़े जोनल रेलवे के बाद पैसिंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) की शुरुआत कर दी गई है. इससे पहले भारतीय रेल की सभी पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) गतिविधियों को मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और सिकंदराबाद के 5 डेटाबेस द्वारा प्रबंधित किया जाता था. वर्तमान में सिकंदराबाद पीआरएस डेटाबेस को चेन्नई में मिला दिया गया है, जिससे केवल चार पीआरएस डेटाबेस द्वारा पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में उपलब्ध सभी आरक्षित ट्रेनों की हर गतिविधि संचालित की जा रही है.

यह उल्लेखनीय कार्य महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, मुकुल सरन माथुर के कुशल मार्गदर्शन में संभव हुआ है. पमरे ने स्व संसाधनों और स्टाफ एवं डेटाबेस मुंबई के समस्त अफसरों व स्टाफ के समर्थन के साथ यह कामयाबी हासिल की है.

भारतीय रेलवे में ट्रेनों की बढ़ती संख्या एवं प्रकार एवं पीआरएस गतिविधियों में वृद्धि और मौजूदा चार डेटाबेस पर कार्य भार को कम करने के लिए ट्रेन फायरिंग गतिविधियों के विकेंद्रीकरण की आवश्यकता थी जिसे रेलवे बोर्ड ने नये डेटाबेस शुरुआत करने की स्वीकृति दी.

16 जोनल रेलवे में से रेलवे बोर्ड द्वारा अपने समय के डेटाबेस निर्माण के लिए पश्चिम मध्य रेल का चुनाव किया गया, ताकि पश्चिम मध्य रेल से प्रारंभ होने वाली सभी ट्रेनों की ट्रेन फायरिंग गतिविधियों (जैसे नई ट्रेनों की शुरुआत, हॉलीडे स्पेशल की फायरिंग, ट्रेनों का डायवर्सन और अन्य आरक्षण संबंधित गतिविधियों) को समय सीमा के अंदर सुचारू रूप से क्रियान्वित किया जा सके. पहले यह सभी कार्य मुंबई डेटाबेस द्वारा किया जाता था.

दिनांक 31 मई 2022 को पमरे (मध्य रेल, उत्तर रेल, दक्षिण रेल, पूर्व रेल को छोड़कर) ने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) डेटाबेस रखने वाला रेलवे जोन बन गया है. भारतीय रेल के इतिहास में यह उल्लेखनीय कार्य लगभग 20 वर्षों से अधिक समय के अंतराल के बाद हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे भर्ती 2022 : 10वीं पास के लिए 3612 पदों पर भर्तियां, नहीं होगी कोई परीक्षा

जनरल टिकट खरीदने में कैश रखने का झंझट खत्म, रेलवे ने शुरू किया क्यूआर कोड से भुगतान सिस्टम

पश्चिम मध्य रेलवे में गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं, 1 माह में ही 458 पर कार्रवाई, 52 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूला

रेलवे के ALP से गार्ड का काम कराने, 50% नॉन सेफ्टी पदों के सरेंडर आदेश पर भड़की WCREU, किया प्रदर्शन

आरपीएफ के महिला स्टाफ के जज्बे को सलाम: रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को गोद में उठाकर पहुंचाया अस्पताल

Leave a Reply