जनरल टिकट खरीदने में कैश रखने का झंझट खत्म, रेलवे ने शुरू किया क्यूआर कोड से भुगतान सिस्टम

जनरल टिकट खरीदने में कैश रखने का झंझट खत्म, रेलवे ने शुरू किया क्यूआर कोड से भुगतान सिस्टम

प्रेषित समय :15:40:26 PM / Sun, May 29th, 2022

जयपुर. रेलवे ने सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा की सौगात देते हुए कैश के झंझट से मुक्ति दिला दी है. अब ट्रेनों में साधारण श्रेणी में यात्रा करने वालों को भी फोन से पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी. अगर आप बिना रिजर्वेशन के सामान्य कोच में यात्रा करना चाह रहे हैं और आपकी जेब में कैश नहीं है तो अब आपको जयपुर जंक्शन पर तो परेशान होने की कतई जरूरत नहीं है. जयपुर जंक्शन पर लगी सभी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. अब बस आपको अपना फोन मशीन पर स्कैन करना है और टिकट आपके हाथ में होगा.

जयपुर जंक्शन पर टिकटों के लिए लगने वाली ये लंबी कतारों से निजात दिलाने के लिये ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें पहले से लगी हैं. इन ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों पर एक ऑपरेटर पहले से मौजूद रहता है जो मशीन से टिकट निकालकर देता है. उसके बदले अभी तक यात्री को कैश भुगतान करना होता था. लेकिन अब इस मशीन में क्यूआर कोड की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है, जिससे आप ऑन लाइन भी पैमेंट कर सक सकते हैं.

इस प्रक्रिया से करना होगा भुगतान

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार हालांकि ज्यादातर लोग अब भी नकद भुगतान से ही टिकट खरीद रहे हैं. लेकिन कई रेल यात्री ऐसे होते हैं जिनके एकाउंट में तो रुपये होते हैं लेकिन जेब में नहीं. वे भी अब यहां से टिकट खरीद सकते हैं. ऐसे यात्री के लिए मशीन ऑपरेटर स्क्रीन पर क्यूआर कोड को शो करेगा. यात्री को अपने फोन से कोड को स्कैन करना है. उसके बाद आपके फोन से भुगतान हो जायेगा. जैसे ही भुगतान का मैसेज स्क्रीन पर आ जाएगा मशीन से टिकट ऑटोमेटिक बाहर आ जाएगी. इस सुविधा के कारण आने वाले समय में रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

अन्य स्टेशनों पर भी जल्द मिलेगी ये सुविधा

पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने का सपना देखा है. इसी का नतीजा है कि अब हर सरकारी क्षेत्र तेजी से डिजिटल पेमेंट मोड की रफ्तार बढ़ रहा है. अब रेलवे भी इस सपने को साकार करने में लगा है. फिलहाल जयपुर जंक्शन से इसकी शुरूआत हुई है. भविष्य में उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर ये नवाचार करने की कवायद शुरू होने वाली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे के ALP से गार्ड का काम कराने, 50% नॉन सेफ्टी पदों के सरेंडर आदेश पर भड़की WCREU, किया प्रदर्शन

आरपीएफ के महिला स्टाफ के जज्बे को सलाम: रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को गोद में उठाकर पहुंचाया अस्पताल

रेलकर्मियों को प्रमोशन देने में जोनों की लेटलतीफी पर रेलवे बोर्ड सख्त, एआईआरएफ की आपत्ति पर जारी किया यह आदेश

रतलाम रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट में पौन घंटे तक फंसे 28 यात्री, हड़कम्प, अफरातफरी मची

अव्यवस्थाओं, काम के बोझ में दबा रेलवे का C&W स्टाफ, WCREU ने कोचिंग डिपो में दिया धरना, की यह मांग

Leave a Reply