पश्चिम मध्य रेलवे में गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं, 1 माह में ही 458 पर कार्रवाई, 52 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूला

पश्चिम मध्य रेलवे में गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं, 1 माह में ही 458 पर कार्रवाई, 52 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूला

प्रेषित समय :19:37:00 PM / Sat, May 28th, 2022

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल, जबलपुर एवं कोटा तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है.  पमरे के सभी स्टेशनों, परिसरों पर गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं है. पमरे प्रशासन ने अप्रैल माह में ही गंदगी फैलाने पर 458 व्यक्तियों पर कार्रवाई करे हुए उनसे 52 हजार 800 रुपए का जुर्माना वसूला है.

महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता के निर्देश पर तथा प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मुकुल सरन माथुर के नेतृत्व में रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाडिय़ों में नियमित साफ सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को भी जागरुक किया जाता है . इसके अंतर्गत यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने का अनुरोध किया जाता है.  बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा समय समय पर रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है.

मुख्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष के पहले महीने यानि अप्रैल 2022 में पमरे के तीनों मण्डलों में कुल 458 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई तथा उनसे 52 हजार 800 रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया. जुर्माने के साथ साथ ऐसे लोगों को समझाईश भी दी जाती है .  साथ ही गंदगी से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर स्वच्छ रखने के लिए अनुरोध भी किया जाता है. रेल प्रशासन ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं. स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें. गंदगी करने वालों के विरुद्ध आगे भी ऐसे अभियान निरंतर जारी रहेंगे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरपीएफ के महिला स्टाफ के जज्बे को सलाम: रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को गोद में उठाकर पहुंचाया अस्पताल

रेलकर्मियों को प्रमोशन देने में जोनों की लेटलतीफी पर रेलवे बोर्ड सख्त, एआईआरएफ की आपत्ति पर जारी किया यह आदेश

रतलाम रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट में पौन घंटे तक फंसे 28 यात्री, हड़कम्प, अफरातफरी मची

अव्यवस्थाओं, काम के बोझ में दबा रेलवे का C&W स्टाफ, WCREU ने कोचिंग डिपो में दिया धरना, की यह मांग

रेलवे ने रद्द की 36 ट्रेनें, एमपी, ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों की बढ़ी परेशानी, यह है ट्रेनों की सूची

Leave a Reply