रांची हिंसा में बड़ा खुलासा: यूपी से आई टीम ने कौम के नाम पर युवाओं को उकसाया

रांची हिंसा में बड़ा खुलासा: यूपी से आई टीम ने कौम के नाम पर युवाओं को उकसाया

प्रेषित समय :12:21:42 PM / Sun, Jun 12th, 2022

रांची. पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार को हुई हिंसक घटना को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि रांची में हिंसा कराने की तैयारी एक सप्ताह पहले यानि 4 जून से की जा रही थी. इतना ही नहीं उपद्रव मचाने के लिए उत्तर प्रदेश से 12 लोगों की एक टीम घटना के तीन दिन पहले आ चुकी थी. जिन्होंने लोकल युवाओं के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रांची के जिस मेन रोड इलाके में हिंसा हुई वहां एक रात पहले यानि गुरुवार रात को नूपुर शर्मा के पोस्टर बांटे गए थे. इतना ही नहीं इन पोस्टर के जरिए मुस्लिम समाज के लोगों को शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद इक_ा होने के लिए कहा गया था. फिर देखते ही देखते ही इकरा मस्जिद के बाहर हिंसक घटनाएं होनी लगीं. तोड़-फोड़ के साथ आगजनी की गई. पत्थरबाजी में पुलिस वालों को भी घायल किया गया.

रांची हिंसा को लेकर जो खुलासा हुआ है उसके अनुसार उपद्रवियों की यह टीम 4 जून और जून को यूपी के सहारनपुर से रांची पहुंची थी. रांची के जिस मेन रोड पर इनको हिंसा की घटना को अंजाम देना था, वहीं ये 12 लोग ने एक मीटिंग भी की थी. इन्होंने ही इलाही नगर और हिंदपीढ़ी के साथ गुदड़ी में बैठक कर यहां से निकलने वाले जुलूस को हिंसक बना दिया. इसके बाद तीन टीमें बनाई गईं. जहां एक टीम खूंटी के लिए रवाना हुई.

बताया जा रहा है कि उपद्रवियों ने हिंसा की घटना को अंजाम देने के लिए 16 साल से लेकर 24 साल के युवाओं को तैयार किया गया था. जिन्हों अपने कौम की कसम देकर उकसाया गया था. यह युवा इनके बहकावे में आ गए और पत्थरबाजी करने लगे. बताया जाता है कि इस घटना के पीछे सत्ताधारी दल झामुमो के एक कार्यकर्ता का नाम भी सामने आया है.

गौरतलब है कि शुक्रवार को झारखंड की राजधानी रांची में जुमे की नमाज के बाद सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल मचाया था. इस दौरान कई जगहों पर पथराव किया, वाहनों में तोडफ़ोड़ करते हुए उनमें आग लगा दी थी. देखते ही देखते हजारों की भीड़ सड़क पर दिखने लग. पुलिस को हालात संभालने के लिए फायरिंग करने पड़ी. प्रदर्शनकारियों ने आम लोगों के साथ-साथ पुलि को भी निशाना बनाया. अराजक तत्वों के जरिए हुई हिंसा में दो लोगों की मौत भी हो गई. वहीं दो दर्जन के करीब लोग घायल भी हुए हैं. पत्थरबाजी में डेली मार्केट के थाना प्रभारी का सिर फट गया. कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई ने रांची समेत 16 ठिकानों पर की ताबड़तोड़ छापेमारी

झारखंड के गुमला में दुष्कर्म के दो आरोपियों को ग्रामीणों ने जिंदा जलाया, एक की मौत

बंगालः हावड़ा में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने पुलिस पर किया पथराव, धारा 144 लागू

कानपुर हिंसा के आरोपियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, भीड़ ने एक आरोपी को छुड़ाया

उत्तर प्रदेश: कानपुर हिंसा के मामले में पुलिस ने जारी किया 40 संदिग्ध उपद्रवियों का पोस्टर

यूपी: कानपुर हिंसा का मुख्य आरोपी जफर हयात समेत 24 गिरफ्तार, कड़ी कार्रवाई की तैयारी

Leave a Reply