छत्तीसगढ़ में गाज गिरने से 2 बच्चों सहित 3 की मौत, बालोद में 28 बकरियां मारी गईं

छत्तीसगढ़ में गाज गिरने से 2 बच्चों सहित 3 की मौत, बालोद में 28 बकरियां मारी गईं

प्रेषित समय :16:17:35 PM / Thu, Jun 16th, 2022

कोरिया/बालोद. छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं. प्रदेश में कोरिया और बालोद में चार परिवारों पर यह बदला हुआ मौसम गाज बनकर गिरा है. कोरिया में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्ची सहित 2 बच्चों की मौत हो गई. दोनों बच्चे घर के अंदर ही खेल रहे थे. वहीं एक ग्रामीण की भी मौत हुई है. दूसरी ओर बालोद में पेड़ के नीचे खड़ी 28 बकरियां मर गई हैं. चरवाहा की जान बाल-बाल बची है.

जानकारी के मुताबिक, कोरिया में बुधवार शाम जोरदार बारिश हो रही थी. तभी जनकपुर क्षेत्र के जैती गांव के दो मकानों पर आकाशीय बिजली गिर पड़ी. इस दौरान घर के अंदर खेल रहे उकेश बर्मन (12) पुत्र चरकू बर्मन और मुस्कान बर्मन (5) पुत्री लवकेश बर्मन की मौत हो गई. मुस्कान कुछ दिन पहले ही लाखन टोला से अपनी बुआ के यहां जैती आई थी.

प्रशासन की ओर से की जा रही मुआवजे की कार्रवाई

परिजन हादसे के बाद बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची और दोनों बच्चों के शवों को पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया है. वहीं प्रशासन की ओर से मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है. वहीं दो बच्चों की मौत से परिवार के साथ ही गांव में भी मातम का माहौल है.

मकान की छत ठीक कर उतरे ग्रामीण की मौत

वहीं एक अन्य हादसा मनेंद्रगढ़ थाना क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत बिहारपुर में भी हुआ है. यहां एक ग्रामीण बारिश में अपने कच्चे मकान की छत ठीक करने के लिए ऊपर चढ़ा था. उसे ठीक करने के बाद जैसे ही सीढिय़ों से नीचे उतरा अचानक से आकाशीय बिजली गिर पड़ी. हादसे में उसकी मौके पर ही मौत हो गई. वहीं चपेट में आकर एक बकरी भी मर गई.

पेड़ की नीचे खड़ी 28 बकरियों की मौत

दूसरी ओर बालोद के डौंडीलोहारा नगर के टिकरापारा में छाटा तालाब के पास बुधवार देर शाम आकाशीय बिजली गिरी. इस दौरान पीपल के पेड़ के नीचे बकरे-बकरियां खड़े थे. बिजली गिरने से वहां आग लग गई और चपेट में आकर 28 बकरे-बकरियों की मौत हो गई. हादसे के दौरान पेड़ के नीचे खड़ा चरवाहा भुरू यादव बाल-बाल बच गया. वह बकरियों को चराने के लिए लेकर गया था.

आज भी बारिश और बिजली गिरने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से असम तक स्थित है. एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका दक्षिण बिहार से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश तक स्थित है. इसके प्रभाव से 16 जून को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात और अंधड़ भी चल सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अजब है छत्तीसगढ़ कांग्रेस: कुत्ते, बिल्ली, गाय को बना दिए युकां का सदस्य, वोटिंग भी कराया

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में चाट-फुलकी खाने के बाद 20 लोगों की तबीयत बिगड़ी, एक बच्ची की मौत

छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल बोले- जहां बहुमत नहीं होता वहां खरीद-फरोख्त करना भाजपा का काम

छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में तैनात SRPF के जवान ने साथी को गोली मारकर की आत्महत्या

हरियाणा की राज्यसभा सीट के लिए टेंशन में कांग्रेस, 28 विधायकों को भेजा गया छत्तीसगढ़

Leave a Reply