पूरे बिहार में अग्निपथ योजना का जबरदस्त विरोध: युवाओं ने लगाई ट्रेन में आग, यातायात बाधित

पूरे बिहार में अग्निपथ योजना का जबरदस्त विरोध: युवाओं ने लगाई ट्रेन में आग, यातायात बाधित

प्रेषित समय :12:43:41 PM / Thu, Jun 16th, 2022

पटना. केंद्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना का पूरे बिहार में जबरदस्त विरोध हो रहा है. युवा और छात्र सड़कों पर उतर कर हिंसक विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. पूरे बिहार में उग्र प्रदर्शनकारियों के निशाने पर भारतीय रेल है. कई जगहों पर यात्री ट्रेनों में आग लगाने की घटनाएं सामने आई हैं. छात्र एवं युवा रेलवे पटरियों और नेशनल हाइवे पर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. ट्रेन सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. वहीं कुछ जिलों में नेशनल हाइवे पर भी प्रदर्शन किया गया है, जिसके चलते यातायात व्यवस्था चरमरा गई है.

बिहार में आंदोलनकारी छात्र एवं युवा सुबह से ही हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं. सहरसा, छपरा, गोपालगंज, आरा, बक्सर, सीवान आदि जगहों पर प्रदर्शनकारी रेलवे पटरियों और सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन जगहों पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है. कुछ जगहों पर ट्रेनों को आग के हवाले भी कर दिया गया. शुरुआत में प्रदर्शनकारी छात्र और युवा पटरियों पर उतर कर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध जताने लगे. देखते ही देखते प्रदर्शनकारियों का हुजूम हिंसक हो गया और यात्री ट्रेन की बोगियों में आग लगा दी गई. इससे मौके पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया. उग्र युवाओं ने सीवान जंक्शन के समीप सिसवन ढाला रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया. वहीं गोपालगंज में सिधवलिया स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया गया. वहां आगजनी कर उग्र प्रदर्शन किया गया.

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं के निशाने पर मुख्य तौर से भारतीय रेल ही रहा. उग्र प्रदर्शनकारियों ने छपरा में यात्री ट्रेनों को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचया. तोडफ़ोड़ करने के साथ ही पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी गई. प्लेटफार्म पर भी सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया. रेलवे ट्रैक पर विरोध-प्रदर्शन करने के कारण ट्रेनों का परिचालन भी ठप हो गया. इससे यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट पर पडऩे वाले आरा में भी उग्र प्रदर्शन किया जा रहा है. युवाओं की भीड़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर तोडफ़ोड़ की है. साथ ही ट्रेन में आग लगाने की भी सूचना है. प्लेटफार्म पर भी तोडफ़ोड़ की गई है. बाद में सुरक्षाबलों ने सभी को वहां से खदेड़ा.

बिहार में अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया. छात्रों ने प्लेटफार्म पर व्यापक पैमाने पर तोडफ़ोड़ की. प्लेटफार्म पर लगी कुसिज़्यों को उखाड़ कर फेंक दिया गया. सहरसा में भी उग्र युवाओं का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. सुबह से ही उग्र छात्रों का हुजूम सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहा है. उग्र छात्रों ने सहरसा रेलवे स्टेशन के पास सहरसा-मानसी रेल लाइन को पूरी तरह से बाधित कर दिया. इसके कारण सहरसा से खुलने वाली सहरसा-नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सहरसा-पटना राज्यरानी समेत अन्य यात्री ट्रेनें स्टेशन पर ही खड़ी हैं. अन्य ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हुआ है.

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ युवाओं का गुस्सा सिर्फ रेलवे पर नहीं उतरा, बल्कि सड़क मार्ग को भी कई जगहों पर बाधित किया गया. नवादा में आंदोलित छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. उग्र युवाओं ने पटना-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 को सद्भावना चौक के पास बाधित कर दिया गया है. एनएच पर आगजनी के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. वहीं मुंगेर में एनएच-80 को भी जाम कर दिया गया. प्रदर्शनकारी के हिंसक प्रदर्शन के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया अग्निपथ भर्ती योजना का ऐलान, तीनों सेनाओं की जाएगी युवाओं की भर्ती

बिहार-नेपाल बॉर्डर से दो चीनी नागरिक गिरफ्तार, सात मोबाइल सहित अनेक वस्तुएं बरामद

बिहार : जदयू ने आरसीपी सिंह के करीबियों को पार्टी से निकाला, इन नेताओं पर गिरी गाज

बिहार के बेतिया में तेज आंधी से स्कूल की छत गिरी, 12 बच्चे व एक शिक्षक भी घायल

बिहार का ईटिंग मैन: 3 किलो भात, 5 केजी आटे की रोटी है भोजन, एक बीवी खाना नहीं बना पाती थी इसलिए दूसरा निकाह किया

Leave a Reply