अग्निपथ योजना: दो दिन बाद जारी होगा नोटिफिकेशन, 24 जून से शुरू होगी एयरफोर्स में भर्ती

अग्निपथ योजना: दो दिन बाद जारी होगा नोटिफिकेशन, 24 जून से शुरू होगी एयरफोर्स में भर्ती

प्रेषित समय :16:01:02 PM / Fri, Jun 17th, 2022

दिल्ली. देश के अनेक राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बताया कि 2022 के भर्ती चक्र के लिए प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने के लिए एकमुश्त छूट देने का सरकार का निर्णय प्राप्त हुआ है. यह निर्णय हमारे ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो कोरोना महामारी के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे, जो पिछले दो वर्षों में कोरोना प्रतिबंधों के कारण पूरी नहीं हो सकीं.

थल सेना प्रमुख जनरल पांडे ने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. अगले 2 दिनों के भीतर http://joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे. जहां तक भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों पर जाने वाले अग्निवीरों का सवाल है, तो केंद्रों पर इस दिसंबर 2022 से अग्निवीरों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू होगा. हम अपने युवाओं का आह्वान करते हैं कि वे भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाएं.

इस बीच भारत वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि ऊपरी आयु सीमा (भर्ती के लिए) को संशोधित कर 23 वर्ष कर दिया गया है. इससे युवाओं को लाभ होगा. भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी युवाओं से भर्ती की तैयारी करने और इस योजना का लाभ उठाने की अपील की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई अग्निपथ योजना भारत के नौजवानों को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश की सेवा करने का एक सुनहरा अवसर देता है.

14 जून को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए बताया गया था कि इसके तहत आवेदन करने वालों की सीमा आयु 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई है. पिछले 2 वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के कारण सशस्त्र बलों में भर्ती नहीं हुई है. अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू होने के कारण केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि साल 2022 के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी जिसके तहत आवेदन करने वालों की ऊपरी आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निपथ स्‍कीम का विरोध: व‍िक्रमशिला, बिहार संपर्क क्रांति और जम्‍मूतवी-गुवाहाटी ट्रेन में लगाई आग

मोदीजी! अग्निपथ, बोले तो- 18 साल में रोजगार पाओ 22 साल में बेरोजगार हो जाओ? नो रैंक, नो पेंशन, ओनली टेंशन

रेल पथ बना अग्निपथ: रेल ट्रेक पर बवाल, 22 ट्रेन कैंसल, पमरे से निकलने वाली कई गाडिय़ां शामिल

अग्निपथ स्कीम का जबर्दस्त विरोध: बिहार के कई शहरों में प्रदर्शन, गुस्साए छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग

अग्निपथ योजना से आहत सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हरियाणा के युवक ने की आत्महत्या

एमपी के ग्वालियर पहुंची अग्निपथ योजना के विरोध की चिंगारी, युवाओं ने जलाए टायर

Leave a Reply