एमपी की क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में रचा इतिहास, 88 साल में दूसरी बार फाइनल में पहुंची

एमपी की क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में रचा इतिहास, 88 साल में दूसरी बार फाइनल में पहुंची

प्रेषित समय :14:19:56 PM / Sat, Jun 18th, 2022

दिल्ली. मध्य प्रदेश ने बंगाल की टीम को रणजी ट्रॉफी 2021-22 के पहले सेमीफाइनल में  174 रनों से हराकर रणजी ट्रॉफी के 88 साल के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. इससे पहले 1999 में एमपी की टीम ने कर्नाटक के खिलाफ फाइनल मैच खेला था. बंगाल को चौथी पारी में जीत के लिए 350 रनों का लक्ष्य मिला था. पांचवें दिन बंगाल की पूरी टीम सिर्फ 175 रन पर सिमट गई. मध्य प्रदेश की तरफ से पहली पारी में 165 रन जडऩे वाले सलामी बल्लेबाज हिमांशु मंत्री को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

मध्य प्रदेश ने पहली पारी में मंत्री के शतक और अक्षत रघुवंशी के शानदार 63 रनों की बदौलत 341 रनों का स्कोर किया. इसके जवाब में बंगाल की मनोज तिवारी (102) और शाहबाज अहमद (116) के साहसिक शतकों के बाजवूद 272 रन पर ही सिमट गई. पहली पारी में के आधार पर एमपी को 69 रनों की बढ़त मिली. मध्य प्रदेश को दूसरी में पारी कप्तान आदित्य श्रीवास्तव (82) और रजत पाटीदार (79) का सहारा मिला. इन दोनों खिलाडिय़ों के अर्धशतकों की बदौलत एमपी दूसरी पारी में 281 रन बनाने में सफल रही.

बंगाल की दूसरी पारी में कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने 157 गेदों में सात चौके की मदद से 78 रन बनाएं. उनके अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी में खेलने में असफल रहा. पहली पारी के शतकवीर शाहबाज अहमद ने दूसरी पारी में भी नाबाद 22 रन जोड़े, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला. शाहबाज अहमद ने इस मुकाबले में सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद भी उपयोगी योगदान दिया. उन्होंने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके.

बंगाल को हराने में एमपी के बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय का बड़ा योगदान रहा. उन्होंने पहली पारी में 61 रन देकर तीन विकेट लिए थे. वहीं दूसरी पारी में 67 रन देकर पांच विकेट झटके. 24 वर्षीय यह स्पिनर आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा है. आईपीएल 2022 में कार्तिकेय को चार मुकाबलों में खेलने का मौका भी मिला था और वह पांच विकेट लेने में सफल भी रहे थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नर्मदा क्लब क्रिकेट कप : जेनसी क्लब ने हिमालयन क्लब को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

पूर्व क्रिकेटरों और अंपायर्स की पेंशन में 100% तक की वृद्धि, अब 70 हजार रुपए हर माह मिलेंगे

महिला क्रिकेटर मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 सालों के शानदार कैरियर का समापन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पांच टी20 की सीरीज के लिए भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचीं

पूर्व क्रिकेटर ने ऋषभ पंत को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, महंगी लग्जरी घडिय़ों को सस्ते में खरीदने का दिया झांसा

Leave a Reply