पूर्व क्रिकेटरों और अंपायर्स की पेंशन में 100% तक की वृद्धि, अब 70 हजार रुपए हर माह मिलेंगे

पूर्व क्रिकेटरों और अंपायर्स की पेंशन में 100% तक की वृद्धि, अब 70 हजार रुपए हर माह मिलेंगे

प्रेषित समय :21:56:50 PM / Mon, Jun 13th, 2022

नई दिल्ली. बीसीसीआई ने सोमवार 13 जून को एक बड़ा कदम उठाया. उसने पूर्व महिला और पुरुष क्रिकेटरों की पेंशन में 100 फीसदी तक बढ़ोतरी की है. इसमें पूर्व अंपायर्स भी शामिल हैं. इससे 900 लोगों को फायदा होगा. अब उन्हें अधिकतम पेंशन के रूप में 70 हजार रुपए तक मिल सकेंगे. बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति में अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हमारे पूर्व क्रिकेटरों के वित्तीय पहलुओं का ध्यान रखा जाए. खिलाड़ी हमेशा महत्वपूर्ण बने रहते हैं और एक बोर्ड के रूप में हमारा कर्तव्य है कि रिटायरमेंट के बाद उनका ख्याल रखा जाए. अंपायर बेहद महत्वपूर्ण रहे हैं और बीसीसीआई वास्तव में उनके योगदान को महत्व देता है.

बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि हमारे लिए क्रिकेटरों का वेलफेयर चाहे वह पूर्व हों या वर्तमान, सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. पेंशन बढ़ाना उस दिशा में एक अहम कदम है. बीसीसीआई पिछले कुछ वर्षों में अंपायरों के योगदान को महत्व देता है और भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करने का यह एक तरीका है. उन्होंने बताया कि लगभग 900 कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा. उन्हें 75 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक अब अधिक पेंशन मिल सकेगी.

पेंशन के लिए बनाए गए हैं 5 स्लैब

बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, इसके लिए 5 स्लैब बनाए गए हैं. जिन्हें पहले हर महीने 15 हजार रुपए मिलते थे. अब उन्हें 30 हजार रुपए मिलेंगे. इसी तरह 22,500 वाले वाले व्यक्ति को 45,000 और 30,000 पेंशन वाले को 52,500 मिलेंगे. इसके अलावा जिन्हें 37,500 मिलते थे, वे अब 60 हजार पेंशन के हकदार होंगे. इसी तरह 50 हजार पेंशन वाले खिलाड़ी या अंपायर्स को 70 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसे 1 जून 2022 से लागू कर दिया गया है. यानी इसी महीने से. बोर्ड लगातार पूर्व क्रिकेटरों और मौजूदा खिलाडिय़ों के लिए नए कदम उठा रहा है. आईपीएल 2022 में अधिक से अधिक घरेलू खिलाडिय़ों को मौका दिया जा सके. इस कारण टीमों की संख्या को 8 की जगह 10 किया गया. इसी तरह अगले साल से महिला आईपीएल शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है. इसमें 6 टीमों को मौका दिया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पत्रकार बोरिया मजूमदार पर बीसीसीआई ने लगाया 2 साल का बैन, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा मामले में पाए गए दोषी

बीसीसीआई ने किया आईपीएल प्लेऑफ और फाइनल की तारीखों का ऐलान, 100 फीसदी दर्शकों की रहेगी मौजूदगी

क्रिकेटरों के खिलाफ टी20 लीग से देर से हटने पर सख्त कार्रवाई करेगा बीसीसीआई 

आईसीसी का बेंगलुरु की पिच पर बड़ा फैसला, बीसीसीआई को झटका, 3 दिन में खत्म हुआ था मैच

भारतीय क्रिकेटर्स को IPL में भी फॉलो करना होगा बीसीसीआई का फिटनेस प्‍लान

Leave a Reply