अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद: रेलवे ने रद्द की 742 ट्रेनें, टिकट का पूरा पैसा होगा रिफंड

अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद: रेलवे ने रद्द की 742 ट्रेनें, टिकट का पूरा पैसा होगा रिफंड

प्रेषित समय :14:25:43 PM / Mon, Jun 20th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में आज अनेक संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है. अग्निपथ योजना के विरोध में देश के कई इलाकों में प्रदर्शन हो रहे हैं और आंदोलनकारी रेलवे की संपत्ति और ट्रेनों को निशाना बना रहे हैं. जिसका असर रेल सेवाओं पर भी पड़ा है.

आंदोलन के दौरान कई जगह रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. रेल पटरियों को क्षतिग्रस्त किया गया है. जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने सोमवार दोपहर तक 742 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया है. वहीं 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. इससे पहले रविवार को भी 483 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था.

रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए आधिकारिक ट्विटर अकाउंट रेल सेवा पर सोमवार को बताया गया कि रद्द हुई ट्रेनों के टिकट का पैसा किस तरह वापस मिलेगा. ट्वीट के अनुसार ट्रेन पूरी तरह रद्द होने की स्थिति में टिकट का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा. इसके लिए टिकट कैंसल करने या रिफंड लेने के लिए टिकट डिपॉजिट रिसीट फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी.

IRCTC के अधिकारी ने ट्वीट में बताया कि अगर ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है या डायवर्ट किया गया है, तब रिफंड लेने के लिए TDR फाइल करना होगा. ये काम निर्धारित समयसीमा के अंदर करना होगा. ये भी कहा गया है कि परिचालन की दिक्कतों की वजह से रेलवे किसी ट्रेन को रद्द किए जाने के लिए मार्क करता है. लेकिन अगर स्थितियां अनुकूल होंगी तो ट्रेन को किसी भी समय बहाल किया जा सकता है. ट्रेन फाइनली रद्द हुई या नहीं, इसका पता चार्ट बनने के बाद ही चलेगा.

IRCTC अधिकारी के मुताबिक, यात्री अपने टिकट के पीएनआर स्टेटस की जानकारी रेलवे की बेवसाइट www.indianrail.gov.in/enquiry/PNR/PnrEnquiry.jsp से ले सकते हैं. या फिर यात्रा के लिए रवानगी से पहले उसकी स्थिति जानने के लिए या टिकट रद्द करवाने के लिए ट्रेन इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करके भी जानकारी ली जा सकती है.

ट्रेनों के टिकट रद्द कराने पर पैसा वापसी के लिए IRCTC ने कई नियम बना रखे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर रेल टिकट ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए बुक किया गया है और ट्रेन रद्द हो जाती है तो टिकट अपने आप रद्द हो जाएगा. टिकट का पैसा भी उस बैंक खाते में अपने आप वापस आ जाएगा, जिससे टिकट बुक की गई है. अगर ट्रेन रद्द नहीं हुई है और यात्री खुद टिकट कैंसल कराना चाहता है तो रिफंड IRCTC के नियमानुसार मिलेगा.

यदि टिकट को रेलवे काउंटर के जरिए बुक कराया गया है तो रद्द हुई ट्रेन टिकट का पैसा वापस पाने के लिए निकटतम टिकट काउंटर पर जाना होगा. हालांकि हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके या आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर भी टिकट को रद्द करवाया जा सकता है. टिकट रद्द करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसके वैरिफिकेशन के बाद ही टिकट कैंसल होगा.

वहीं IRCTC के रूल्स कहते हैं कि अगर कोई ट्रेन तीन घंटे से अधिक की देरी से चलती है और यात्री उसमें सफर नहीं करना चाहता तो वह अपनी टिकट रद्द करवा सकता है. इसके लिए उसे रिफंड मिलेगा. लेकिन ये टीडीआर जमा करने के बाद ही मिलेगा. ये टीडीआर फॉर्म रेलवे के काउंटर पर या वेबसाइट या ऐप के जरिए सबमिट किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान, आरएएफ और जीआरपी हाई अलर्ट मोड पर

अग्निपथ स्कीम आंदोलन में फंसे यात्रियों के लिए रेलवे ने 5 स्पेशल ट्रेन चलाई

रक्षा मंत्रालय सख्त, कहा- किसी भी सूरत में वापिस नहीं होगी अग्निपथ स्कीम, विरोध करने वालों के लिए सेना में एंट्री नहीं

भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

अग्निपथ पर बवाल से रेल यात्री बेहाल: बिहार में 19 जून को नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 369 ट्रेनें रद्द

Leave a Reply