अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान, आरएएफ और जीआरपी हाई अलर्ट मोड पर

अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान, आरएएफ और जीआरपी हाई अलर्ट मोड पर

प्रेषित समय :08:23:12 AM / Mon, Jun 20th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में आज कुछ संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है. इस योजना के विरोध में हो रही हिंसा को देखते हुए राज्य सरकारों ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. साथ ही आरएएफ और जीआरपी को हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है.  वहीं सुरक्षा बलों को हिंसा करने वाले प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं. 

सरकार ने सुरक्षा बलों से हिंसा करने वालों के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. भारत बंद के दौरान हर गतिविधि की सतर्कतापूर्वक निगरानी की जाएगी. इसके तहत मोबाइल, कैमरा, सीसीटीवी से हिंसा करने वालों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य जुटाए जाएंगे.

हरियाणा राज्य की फरीदाबाद पुलिस ने भारत बंद के मद्देनजर शहर में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात की है. असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए 12 पुलिस ब्लॉक लगाए गए हैं और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. हरियाणा उन राज्यों में से एक है, जहां अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए हैं. वहीं केरल के डीजीपी ने कहा है कि सोमवार को भारत बंद के दौरान हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पूरा बल ड्यूटी पर होगा.

केरल में जिला पुलिस प्रमुखों को व्यवसायों को जबरन बंद करने से रोकने और अदालतों, राज्य बिजली बोर्ड और सड़क परिवहन निगम के कार्यालयों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों और संस्थानों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया गया है. झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कहा है कि सोमवार को कुछ संगठनों द्वारा भारत बंद के ऐलान के बीच राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है.

यूपी में गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने चेतावनी दी कि कानून का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. यूपी में अग्निपथ योजना के विरोध में आंदोलन के दौरान हिंसा देखी गई थी. अलीगढ़, बलिया, मथुरा, देवरिया समेत कई जिलों में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे और रोडवेज की संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया. पंजाब के एडीजीपी ने राज्य पुलिस को सोशल मीडिया ग्रुप्स की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया है, जिनके जरिए कथित तौर पर अग्निपथ योजना के बारे में गलत सूचनाएं फैलाई जा रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निपथ स्कीम आंदोलन में फंसे यात्रियों के लिए रेलवे ने 5 स्पेशल ट्रेन चलाई

रक्षा मंत्रालय सख्त, कहा- किसी भी सूरत में वापिस नहीं होगी अग्निपथ स्कीम, विरोध करने वालों के लिए सेना में एंट्री नहीं

जंतर मंतर पर कांग्रेस का सत्याग्रह: अग्निपथ योजना के विरोध में तख्तियां लेकर बैठे नेता

भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

बिहार में अग्निपथ हंगामा के बीच डिप्टी सीएम समेत 12 बीजेपी नेताओं को की सुरक्षा बढ़ाई, दी वाई श्रेणी सिक्योरिटी

Leave a Reply