आर्मी ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जुलाई से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

आर्मी ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जुलाई से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

प्रेषित समय :15:14:02 PM / Mon, Jun 20th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय थल सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जुलाई के पहले सप्ताह से अग्निवीर भर्ती रैली के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. रैली भर्ती के बारे में पूरी डिटेल जल्द ही भारतीय सेना अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेगी.

भारतीय सेना में भर्ती की बेवसाइट  (https://joinindianarmy.nic.in/index.htm) पर अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए पात्रता मापदंड बताए गए हैं. इसके अनुसार अग्निवीरों की  जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, अग्निवीर ट्ऱेड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. इन सभी के लिए आयुसीमा 17.5 साल से लेकर 23 साल तक होगी. बताया गया है कि 2022-23 के लिए अधिकतम आयुसीमा में 2 साल की छूट दी गई है. ये छूट सिर्फ इसी साल एक बार ही मिलेगी. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यताएं इस प्रकार हैं-

अग्निवीर जनरल ड्यूटी- 45 पर्सेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. हर सब्जेक्ट में 33 पर्सेंट नंबर होने चाहिए. ग्रेडिंग सिस्टम वाले बोर्ड के स्टूडेंट्स को ओवरऑल सी2 ग्रेड का होना चाहिए. सब्जेक्ट्स में कम से कम डी ग्रेड (33-40 फीसदी) नंबर जरूरी हैं.

अग्निवीर टेक्निकल, एविएशन, एम्युनिशन एग्जामिनर- इस पद पर भर्ती के लिए साइंस में 10+2 पास होना जरूरी है. फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए. हरेक सब्जेक्ट में 40 फीसदी मार्क्स का क्राइटेरिया रखा गया है. अगर ये न हों और किसी ने किसी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड, सेंट्रल एजुकेशन बोर्ड, या ओपन स्कूल एनआईओएस से 10+2 पढ़ाई की हो या फिर आईटीआई से कम से कम एक साल का कोर्स किया हो तो वो भी इस पद पर आवेदन के योग्य होगा. आईटीआई का ये कोर्स संबंधित फील्ड में NSQF लेवल 4 या उससे ऊपर का होना चाहिए.

अग्निवीर क्लर्क या स्टोर कीपर- इस पद के लिए किसी भी स्ट्रीम जैसे आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस में 10+2 या इंटरमीडिएट की शैक्षिक योग्यता रखी गई है. इसके लिए कुल 60 फीसदी नंबर और हर सब्जेक्ट में कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों की शर्त रखी गई है. इसके अलावा 12वीं में इंग्लिश, मैथ/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत नंबर अनिवार्य हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निपथ योजना के विरोध पर आनंद महिंद्रा ने जताया दुख, अग्निवीरों को महिंद्रा ग्रुप में नौकरी का दिया ऑफर

अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान, आरएएफ और जीआरपी हाई अलर्ट मोड पर

नाना पटोलेः केंद्र सरकार अग्निपथ जैसी योजना लाकर देश के युवाओं का मजाक बना रही है!

अग्निपथ स्कीम आंदोलन में फंसे यात्रियों के लिए रेलवे ने 5 स्पेशल ट्रेन चलाई

रक्षा मंत्रालय सख्त, कहा- किसी भी सूरत में वापिस नहीं होगी अग्निपथ स्कीम, विरोध करने वालों के लिए सेना में एंट्री नहीं

Leave a Reply