एमपी में साफ हो गई महापौर पद के प्रत्याशियों की तस्वीर, जबलपुर में शिवसेना, आप के उम्मीदवार मैदान से बाहर

एमपी में साफ हो गई महापौर पद के प्रत्याशियों की तस्वीर, जबलपुर में शिवसेना, आप के उम्मीदवार मैदान से बाहर

प्रेषित समय :20:16:45 PM / Wed, Jun 22nd, 2022

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में नगर निगम चुनाव में नाम वापिसी के साथ ही महापौर पद के प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो गई है, क ौन मैदान में रहेगा, कौन बाहर से बाहर हो गया स्थिति स्पष्ट हो गई, जबलपुर में शिवसेना के ठाडेश्वर महावर, आम आदमी पार्टी के रईस वली व बहुजन समाज पार्टी के राकेश समुंद्रे व निर्दलीय उम्मीदवार नकुल गुप्ता ने अपना नाम वापस ले लिया है. इसके अलावा प्रदेश की 16 नगर निगम में महापौर पद के प्रत्याशियों के नाम सामने आ गए है.

सूत्रों की माने तो एमपी के इंदौर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित 16 नगर निगम में भाजपा व कांग्रेस में सीधा मुकाबला होगा. सतना में भाजपा उस वक्त तनाव से बाहर आ गई जब बागी मनसुख पटेल ने चुनाव मैदान से बाहर आने का फैसला ले लिया, इसी तरह खंडवा में भाजपा की बागी कमला ठाकुर ने भी आज अपना नामांकन वापस ले लिया, जब वे बाहर निकली तो उनकी आंखों से आंसू तक छलक आए. जबलपुर में वैसे तो भाजपा व कांग्रेस में सीधा मुकाबला ही होता है, लेकिन आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी व शिवसेना के उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया है, जिससे स्थिति और साफ हो गई है, भाजपा के डाक्टर जितेन्द्र जामदार व कांग्रेस के प्रत्याशी जगत बहादुरसिंह अन्नू के बीच ही सीधी टक्कर होगी.

जबलपुर में 11 प्रत्याशी मैदान में है-

नगर निगम जबलपुर में महापौर पद के लिए चार उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के रईस वली, बसपा के राकेश समुंद्रे, निर्दलीय नकुल गुप्ता व शिवसेना के ठाडेश्वर महावर ने आज अपना नाम वापस ले लिया है, अब 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. जिसमें जगतबहादुरसिंह अन्नू कांग्रेस , डाक्टर जितेन्द्र जामदार भाजपा, लखन अहिरवार बहुजन समाज पार्टी, इंद्रकुमार निर्दलीय, रश्मि पोर्ते गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, शशि स्टैला निर्दलीय, सचिन गुप्ता स्मार्ट इंडियन पार्टी, राजेश सेन निर्दलीय,  भूपेंद्र मेहरा निर्दलीय, राजकुमार त्रिपाठी निर्दलीय, विनोद कुमार जनता दल यू है, इसके अलावा पूर्व में शशिसिंह बघेल का नाम निर्देशन पत्र रद्द हो गया था.

इंदौर महापौर पद के लिए 19 प्रत्याशी अब मैदान में-

प्रदेश के इंदौर में नगर निगम में महापौर पद के लिए 19 प्रत्याशी अपनी किस्मत  आजमाने मैदान में है, जिसमें पुष्यमित्र भार्गव भाजपा, संजय शुक्ला कांग्रेस, कमल कुमार गुप्ता आम आदमी पार्टी, कुलदीप पवार एनसीपी, बाबुलाल सुखराम निर्दलीय, डॉ संजय बिंदल निर्दलीय, नासिर मोहम्मद सहित सभी 19 प्रत्याशी हैं. इनमें से किसी ने नामांकन वापस नहीं लिया है.

राजधानी भोपाल में 8 प्रत्याशी-

एमपी की राजधानी भोपाल में नगर निगम के महापौर पद के लिए 8 प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में रह गए है, जिसमें मालती राय भाजपा, विभा पटेल कांग्रेस,  रईसा बेगम  आम आदमी पार्टी, प्रिया मकवाना बसपा, संगीता प्रजापति जय लोक पार्टी, मंजू यादव जनता दल, लेखा जायसवाल निर्दलीय व सीमा नाथ शामिल हैं. वहीं आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार रानी विश्वकर्मा, भाजपा की मंजू दायमा, कांग्रेस से ज्योति मांडलिक ने भी नाम वापस ले लिया है, एक उम्मीदवार का नामाकंन निरस्त हो गया था.

ग्वालियर में 7 महिला प्रत्याशी-

ग्वालियर में महापौर पद के लिए 7 महिलाएं चुनाव मैदान में रहेगी, जिसके बीच ही सीधा मुकाबला होगा, भाजपा से सुमन शर्मा, कांग्रेस से शोभा सतीष सिकरवार, आम आदमी पार्टी से रुचि गुप्ता, बहुजन समाज पार्टी से सुनीता गौतम व अन्य दलों से सुनीता पॉल, विद्याबाई व हेमलता सोनी है, वहीं 5 महिला प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए है. यहां पर भाजपा में प्रत्याशी को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया व नरेन्द्रसिंह तोमर के बीच तनातनी चलती रही, जिसके चलते महापौर पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा में भी विलम्ब हुआ है.

उज्जैन में 5 प्रत्याशी बचे चुनाव मैदान में-

यदि उज्जैन की बात की जाए तो महापौर पद के लिए सिर्फ पांच प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में है, जिसमें भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी व एक निर्दलीय उम्मीदवार ही मैदान में है, यहां पर भाजपा व कांगे्रस के उम्मीदवारों को मनाने में दोनों ही पार्टी के नेताओं को काफी मशक्कत करना पड़ी है.

रतलाम में भी 7 प्रत्याशी महापौर पद के दावेदार-

रतलाम में महापौर पद के लिए कांग्रेस से मयंक जाट, भाजपा से प्रहलाद पटेल, आम आदमी पार्टी से अनवर खान, समाजवादी पार्टी से आफरीन खान, नेशनलिस्ट पार्टी के जहीरूद्दीन व भाजपा के बागी उम्मीदवार अरुण राव महापौर पद प्रमुख दावेदार रह गए है, वहीं कांग्रेस के राजीव रावत व प्रकाश प्रभु राठौड़ ने नामांकन वापस ले लिया. भाजपा से भी अशोक पोरवाल व सीमा टांक ने शहर विधायक और जिलाध्यक्ष के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपना नाम वापस ले लिया.

छिंदवाड़ा में साफ हो गई तस्वीर-

छिंदवाड़ा में महापौर पद के लिए कांग्रेस में चल रही उठापटक अंतत: समाप्त हो गई है, यहां पर कांग्रेस से नामाकंन दाखिल करने वाले गुरुप्रसाद धुर्वे, राघवेन्द्र शाह, संजय परतेती ने काफी मान मनौव्वल के बाद नाम वापस ले लिया है, अब कांग्रेस की ओर से विक्रम अहाके ही चुनाव मैदान में रहेगें, वहीं भाजपा के अनंत धुर्वे मैदान में है, अब महापौर पद के लिए यहां से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. यहां पर भाजपा एक बागी जितेन्द्र शाह में मनाने में नाकाम रही.

सागर में 8 प्रत्याशी-

सागर में नाम वापसी के बाद महापौर पद के लिए प्रत्याशी की स्थिति स्पष्ट हो गई है, यहां पर 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए है, जिसमें कांग्रेस से निधि जैन, भाजपा से संगीता तिवारी, आम आदमी पार्टी से सावित्री, निर्दलीय गीता कुशवाहा व उषा सोनी के बीच मुकाबला होगा,

बुरहानपुर में बसपा, आप, एआईएमआईएम के प्रत्याशी चुनाव मैदान में-

यहां पर महापौर पद के लिए के लिए उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो गई है, यहां पर सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जिसमें भाजपा, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी व एआईएमआईएम व निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

देवास में 6 प्रत्याशी-

देवास नगर निगम में महापौर पद के लिए कांग्रेस से विनोदनी व्यास, भाजपा से गीता अग्रवाल, आम आदमी पार्टी से चाना ज्ञानेश, बसपा ससे निकिता सूर्यवंशी, निर्दलीय मनीषा दीपक चौधरी, निर्दलीय जुबेदा बी के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा, वहीं आशा दिलीप बांगर ने अपना नाम वापस ले लिया है.

खंडवा में 5 प्रत्याशी चुनाव मैदान में-

खंडवा में महापौर पद के लिए पांच प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में रह गए है, यहां पर भाजपा की बागी कमला ठाकुर ने भी आज अपना नाम वापस ले लिया है, वे नामाकंन वापिसी के बाद जब बाहर निकली तो उनकी आंखे नम हो गई. इसी तरह कांग्रेस के समर्थन में जाकिर ने भी नाम वापस ले लिया है.

सिंगरौली में घमासान, 15 है महापौद के दावेदार-

सिंगरौली में महापौर पद के लिए घमासान मचा हुआ है, यहां पर 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, जिसमें एक महिला भी शामिल है.

रीवा में 13 प्रत्याशी-

रीवा में भाजपा व कांग्रेस सहित 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, नाम वापिसी के अंतिम दिन बहुजन समाज पार्टी के रामानुज सोंधिया ने अपना नाम वापस ले लिया है. यहां पर अब अजय मिश्रा कांग्रेस, प्रबोध व्यास भाजपा, धनंजय सिंहए निर्दलीय, श्रीकृष्ण गुप्ता शिवसेना, नूरुल हसन निर्दलीय, शैलेन्द्र कुमार सोनी निर्दलीय, दीपक सिंह आम आदमी पार्टी, जय प्रकाश बहुजन समाज पार्टी, चिकित्सामणि गुप्ता समाजवादी पार्टी, देवेन्द्र शुक्ला निर्दलीय, प्रेमनाथ जायसवाल निर्दलीय, रामचरण शुक्ला, निर्दलीय व अब्दुल वफाती अंसारी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

सतना में 7 प्रत्याशी-

सतना नगर निगम के महापौर पद के लिए भाजपा के बागी मनसुख और बसपा के डमी कैंडिडेट गेंदलाल ने पर्चे वापस ले लिए हैं. इन दोनों के नाम वापस लेने के बाद अब सतना नगर निगम के महापौर पद की चुनावी लड़ाई में 9 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में 1000 चिकित्सकों की सीआर गायब, प्रमोशन लिस्ट तैयार करने पर हुआ खुलासा

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी को बताया देश का सबसे असफल नेता

मध्यप्रदेश सरकार की मंत्री ने कहा: मुसलमानों को अपना आदर्श बनाओ, हिन्दू भी उनके जैसे कट्टर बने

मध्यप्रदेश में पंचायत- नगरीय निकाय चुनाव जून में..!

मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण 35 प्रतिशत, सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सार्वजनिक की रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की विद्युत स्थिति दूसरे प्रदेशों की तुलना में बेहतर: प्रद्युम्न सिंह तोमर

Leave a Reply