देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी: दिल्ली में अभी करना होगा इंतजार

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी: दिल्ली में अभी करना होगा इंतजार

प्रेषित समय :09:11:59 AM / Fri, Jun 24th, 2022

दिल्ली. देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र तटीय कर्नाटक और दक्षिण गुजरात, केरल, गोवा समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही एमआईडी ने बिहार-झारखंड समेत कई अन्य राज्यों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट के अनुसार कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने झारखंड, बिहार, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में भी बारिश हो सकती है. अगले पांच दिनों के दौरान तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्वी भारत तक दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव की वजह से 25 और 26 जून को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा 23 और 24 तारीख को विदर्भ में बारिश होगी. गौरतलब है कि बीते 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश और झारखंड, राजस्थान, मराठवाड़ा और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

इसके साथ मानसून अब तेजी से उत्तर भारत की ओर आगे बढ़ रहा है. प्री मानसून की वजह से कई राज्यों में बारिश का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी भी है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में हवा की दिशा पश्चिम से बदलकर पूर्वी हो जाएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर में 28 जून से बारिश होने की संभावना है. एक अनुमान के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 28 से 30 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. इस साल बारिश 30 जून तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में मेहरबान हुआ मानसून, पिछले 24 घंटे में जबलपुर में हुई सर्वाधिक बारिश, चंबल में नदियों में उफान

एमपी में सक्रिय हुआ मानसून, भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित इन जिलों में आईएमडी ने किया यलो अलर्ट जारी

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी में मानसून की दस्तक : जबलपुर के रास्ते प्रदेश भर में होगा सक्रिय, इन जिलों में होगी बारिश, यहां बढ़ेगा तापमान

Leave a Reply