रिटायर पायलेट्स को टाटा ग्रुप का तोहफा, एयर इंडिया में फिर देगी जॉब, बनायेगी कमांडर

रिटायर पायलेट्स को टाटा ग्रुप का तोहफा, एयर इंडिया में फिर देगी जॉब, बनायेगी कमांडर

प्रेषित समय :18:48:22 PM / Fri, Jun 24th, 2022

नई दिल्ली. एयर इंडिया नें अपने इंप्लॉई को शानदार तोहफा दिया है. टाटा ग्रुप की एयर इंडिया ने पायलटों की रिटायरमेंट के बाद उन्हें फिर से 5 साल के लिए काम पर रखने की बात कही है. एयरलाइन ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि इससे सभी फ्लाइट्स का परिचालन बेहतर तरीके से किया जा सकेगा. कंपनी ने इसके लिए अपने पायलट्स को एक मेल भी भेजा है. इस वक्त एयर इंडिया 300 एयरक्राफ्ट का अधिग्रहण करने पर बातचीत कर रही है. एयर इंडिया इन पायलटों को कमांडर के रूप में नियुक्त करेगी.

कमांडर के रूप में होगी बहाली

कंपनी ने पायलट और अन्य मेंबर के लिए एक वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीम भी शुरू की है. साथ ही नए युवाओं की भर्ती भी की जा रही है. एयर इंडिया के डीजीएम (कार्मिक) विकास गुप्ता ने एक इंटरनल मेल में कहा, हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि एयर इंडिया में कमांडर के रूप में 5 साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, जो भी पहले हो, रिटायरमेंट के बाद आपको कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती करने के बारे में विचार किया जा रहा है. मेल में लिखा है कि इच्छुक पायलटों को 23 जून तक लिखित सहमति के साथ अपना डिटेल भेजना होगा.

वीआरएस स्कीम से होगा फायदा

अधिकारी ने कहा कि तीन साल पहले रिटायर हुए पायलटों को लेटर भेज दिया गया है. एयरलाइन ने केबिन क्रू सहित अपने कर्मचारियों के लिए एक वॉलेंट्री रिटायरमेंट स्कीम शुरू की है और साथ ही साथ नई भर्ती भी कर रही है. किसी एयरलाइन के लिए पायलट सबसे महंगे एसेट होते हैं. केबिन क्रू और एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरों जैसे अन्य रोल्स की तुलना में इन्हें सबसे अधिक भुगतान किया जाता है. इसके अलावा डोमेस्टिक एविएशन इंडस्ट्री में ट्रेंड पायलट कम ही रहे हैं.

58 साल है रिटायरमेंट की उम्र

एयर इंडिया में पायलटों के लिए रिटायरमेंट की उम्र एयरलाइन के अन्य सभी कर्मचारियों की तरह 58 वर्ष है. महामारी से पहले एयर इंडिया अपने रिटायर्ड पायलटों को कॉन्ट्रेक्ट पर फिर से काम पर रखा था, लेकिन मार्च 2020 के अंत के बाद इसे बंद कर दिया गया था. पायलटों के कॉन्ट्रेक्ट को भी खत्म कर दिया गया था. अन्य प्राइवेट एयरलाइनों के पायलट 65 वर्ष की उम्र तक उड़ान भरते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में कोरोना का कोहराम: 24 घंटों में 1934 नए केस, 8.10 प्रतिशत हुई संक्रमण दर

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला: प्रदूषण रोकने मध्यम और भारी वाहनों को दिल्ली में नहीं मिलेगा प्रवेश

सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ाया दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल

भाजपा के झटके से मुंबई से दिल्ली तक हलचल, मुश्किल में उद्धव ठाकरे सरकार

जानलेवा बनी बारिश: असम-मेघालय में बाढ़ से 81 लोगों की मौत, दिल्ली में होगी तेज बारिश

दिल्ली से जबलपुर के लिए उड़े स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी लैडिंग

Leave a Reply