जानलेवा बनी बारिश: असम-मेघालय में बाढ़ से 81 लोगों की मौत, दिल्ली में होगी तेज बारिश

जानलेवा बनी बारिश: असम-मेघालय में बाढ़ से 81 लोगों की मौत, दिल्ली में होगी तेज बारिश

प्रेषित समय :21:25:34 PM / Sun, Jun 19th, 2022

नई दिल्ली. भारी बारिश के चलते असम और मेघालय में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश से नदियां-नाले उफान पर हैं. दिल्ली की बात करें तो आज मौसम विभाग ने तेज बारिश की संभावना जताई है.

असम और मेघालय में भारी बारिश से हालात बद् से बद्तर होते जा रहे हैं. बाढ़ और लैंडस्लाइड से असम में अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को असम के डिबरूगढ़ में नाव पलटने से 4 लोग लापता हो गए. दरअसल, एनडीआरएफ के जवान बाढ़ में फंसे लोगों को नाव की मदद से सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे थे. रास्ते में ही यह हादसा हो गया.
वहीं, मेघालय में 19 लोगों की मौत हो गई है. दोनों राज्यों में कम से कम 40 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. असम के 28 जिलों में स्थिति बेहद ही खराब है. हालांकि, सेना राहत और बचाव अभियान चला रही है.

4 करीब हजार गांव बाढ़ से प्रभावित

असम में 32 जिलों में 31 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि लगभग 1.56 लाख लोग 514 राहत शिविरों में हैं. बाढ़ के कारण कई हजार हेक्टेयर खेत बर्बाद हो गए हैं. कई सड़कें टूट गई हैं. ब्रह्मपुत्र, गौरांग, कोपिली, मानस और पगलाडिय़ा नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर है.

पड़ोसी राज्यों में भी बाढ़ का खतरा

राज्य सरकार ने बाढ़ और भूस्खलन में फंसे लोगों के लिए गुवाहाटी और सिलचर के बीच उड़ानों की भी व्यवस्था की है. दक्षिण असम त्रिपुरा और मिजोरम को जोडऩे वाली सड़क का एक हिस्सा लैंडस्लाइड से बह गया. इसलिए सड़क का एक किनारा परिवहन के लिए बंद कर दिया गया है. उधर, पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश में सुबनसिरी नदी के पानी ने एक बांध को जलमग्न कर दिया है. मणिपुर के कई जिलों में भी बाढ़ जैसे हालात हैं, यहां अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में रविवार को तेज बारिश का अनुमान

दिल्ली में बीते दिनों हुई झमाझम बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में 21 जून तक बादल छाए रहने और तेज बारिश होगी. इसके अलावा दिल्ली में मानसून के 27 जून या एक-दो दिन पहले पहुंचने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

यूपी: आंधी-बारिश में हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आए 18 लोग, 1 युवक की मौत

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

एमपी के जबलपुर सहित 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, छिंदवाड़ा-सतना में गिरा पानी

Leave a Reply