सीएम चौहान की घोषणा: एमपी में पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी रानी दुर्गावती की शौर्य गाथा

सीएम चौहान की घोषणा: एमपी में पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी रानी दुर्गावती की शौर्य गाथा

प्रेषित समय :08:51:05 AM / Sat, Jun 25th, 2022

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर में रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में आये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मध्य प्रदेश के छात्र-छात्राएं अब वीरांगना रानी दुर्गावती की वीर गाथाएं पढ़ेंगे. उनकी कहानी को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. 

साथ ही सीएम चौहान ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती साथ ही तमाम आदिवासी नायकों की शौर्य गाथा पाठ्यक्रम में शामिल की जाएंगी. गौरतलब है कि 24 जून को रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस रहता है. गोंडवाना साम्राज्य की रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस को गौरव दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर रानी दुर्गावती के समाधि स्थल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस मौके पर बलिदान स्थल पर आयोजित की गई एक चित्र प्रदर्शनी का भी सीएम चौहान ने अवलोकन किया. मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा रानी दुर्गावती का बलिदान आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देने वाला है. रानी दुर्गावती ने कभी मुगलों के आगे सिर नहीं झुकाया और हंसते-हंसते अपना बलिदान दे दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रानी दुर्गावती न केवल एक कुशल शासक थी बल्कि उनके द्वारा निर्मित कराए गए जल स्रोत अद्भुत इंजीनियरिंग का उदाहरण हैं. रानी दुर्गावती ने अपने कार्यकाल में जबलपुर में जल संरक्षण का अद्भुत नमूना पेश किया था. हम ऐसी रणनीति से प्रेरणा लेते हैं कि कैसे स्वाभिमान से जीना है और देश का विकास करना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने दिया इस्तीफा, राज्य सरकार पर लगाया गंभीर आरोप

एमपी के जबलपुर में वेंटिलेटर में मना बच्चे का जन्मदिन, सोशल मीडिया में वायरल हुई फोटो

एमपी: परीक्षा रोकने के लिए छात्र ने ऑनलाइन एग्जाम के दौरान शेयर कर दिया आपत्तिजनक वीडियो

सीएम चौहान का ऐलान: प्रदेश की जिन पंचायतों में होगा निर्विरोध चुनाव, वहां सरकार देगी विशेष सहूलियत

एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान राजधानी भोपाल में ठेला लेकर निकले खिलौना लेने..!

Leave a Reply