दिल्ली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :08:18:43 AM / Tue, Jun 28th, 2022

दिल्ली. देश के अधिकतर राज्यों में मानसून की दस्तक के साथ ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है, लेकिन अभी दिल्ली सहित कई राज्यों में मानसून की आमद नहीं होने से लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. हालांकि मौसम विभाग ने बाकी इलाकों में भी मानसून के जल्द पहुंचने की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग के अनुसार संभवत: 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में मानसून दस्तक दे देगा और इसके बाद लगातार बारिश होगी. वहीं एक बार फिर से दक्षिण-पश्चिमी मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है. अब यह बिहार, गुजरात और मध्य प्रदेश होते हुए दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने वाला है. इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली में 27 जून को मानसून के पहुंचने के आसार जताए थे, लेकिन अब मानसून की नई तारीख मिली है. इसके तहत बुधवार 30 जून को मानसून दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून अरब सागर और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ चुका है और अगले तीन से चार दिनों में यह राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों को कवर कर सकता है.

मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश और गुजरात में आज हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

इसके अलावा कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में आज बारिश जारी रहेगी. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश होने की संभावना है और यह अगले दो दिनों तक जारी रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में मेहरबान हुआ मानसून, पिछले 24 घंटे में जबलपुर में हुई सर्वाधिक बारिश, चंबल में नदियों में उफान

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी: दिल्ली में अभी करना होगा इंतजार

जानलेवा बनी बारिश: असम-मेघालय में बाढ़ से 81 लोगों की मौत, दिल्ली में होगी तेज बारिश

पश्चिमी विछोभ ने बदला देश का मौसम: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply