पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार सना इरशाद के पेरिस जाने पर रोक, दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे पर रोका

पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार सना इरशाद के पेरिस जाने पर रोक, दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे पर रोका

प्रेषित समय :09:10:58 AM / Sun, Jul 3rd, 2022

दिल्ली. पुलित्जर पुरस्कार विजेता कश्मीरी फोटो पत्रकार सना इरशाद को पेरिस के लिए फ्लाइट पकडऩे से पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन अधिकारियों ने रोक दिया. हवाई अड्डे पर विदेश जाने से रोकते हुए इमीग्रेशन के अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा उन पर लगाए गए रोक का हवाला दिया है.

बताया जा रहा है कि फोटो पत्रकार सना इरशाद मट्टू एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम और एक फोटोग्राफी प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए पेरिस जा रही थीं. फ्लाइट के पहले उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन अधिकारियों ने विदेश यात्रा पर प्रतिबंध की जानकारी देते हुए रोक दिया.

सना इरशाद मट्टू ने दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई घटना पर ट्वीट करते हुए कहा कि आज जो कुछ भी हुआ वह पूरी तरह से अप्रत्याशित था. मैं सेरेन्डिपिटी आल्र्स ग्रांट 2020 के 10 पुरस्कार विजेताओं में से एक के रूप में फोटोग्राफी प्रदर्शनी और एक पुस्तक लॉन्च के लिए जा रही थी. दिल्ली से पेरिस की मेरी यात्रा पूर्व निर्धारित थी. फ्रांसीसी वीजा प्राप्त करने के बावजूद मुझे दिल्ली एयरपोर्ट के इमीग्रेशन पर रोक दिया गया.

उन्होंने कहा कि मुझे कोई कारण नहीं बताया गया, लेकिन कहा गया कि मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा नहीं कर पाऊंगी. जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों ने पुष्टि की कि मट्टू को नो-फ्लाई लिस्ट में रखा गया है. इससे पहले कुछ कश्मीरी पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों को हवाई अड्डे पर रोका गया था.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा खत्म होने और 370 हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन व केंद्र सरकार ने तमाम सामाजिक कार्यकर्ताओं, विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं आदि को काफी दिनों तक नजरबंद रखा था. राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार इंटरनेट सेवा भी बंद रही. इसी क्रम में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी तमाम वीवीआईपी व विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े सक्रिय लोगों के विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली से जबलपुर आ रहे स्पाइसजेट के विमान में उठा धुआं, करायी गई इमरजेंसी लैंडिंग

मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की बढ़ी मुश्किलें, इडी ने दो और लोगों को किया गिरफ्तार

दिल्लीवासियों को मिली गर्मी से राहत: झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली के विधायकों के वेतन में होगी 66 प्रतिशत की वृद्धि, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

केजरीवाल केबिनेट का बड़ा निर्णय दिल्ली सरकार खरीदेगी 1950 नई बसें, मुफ्त राशन योजना को 30 सितंबर तक बढ़ाया

Leave a Reply