दिल्ली में शुरू हो सकता है झमाझम बारिश का दौर, मुंबई के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली में शुरू हो सकता है झमाझम बारिश का दौर, मुंबई के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

प्रेषित समय :10:05:25 AM / Tue, Jul 5th, 2022

दिल्ली. देश में दिल्ली सहित कुछ राज्यों में मानसून ने प्रवेश तो कर लिया है, लेकिन मानूसन सक्रिय नहीं होने से वैसी बारिश नहीं हो पा रही है, जैसी जुलाई में होती है. यही वजह है कि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में गर्मी और उमस का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले पांच दिनों में कुछ राज्यों में झमाझम बारिश होने वाली है. जबकि कई राज्यों में तो गरज के साथ बिजली गिरने का भी अनुमान है. 

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विज्ञान ने बताया कि अगले 24 घंटों के भीतर उत्तर भारत के राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी. वहीं इस क्षेत्र में 5 जुलाई से 8 जुलाई के बीच गरज व बिजली के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि 7 और 8 जुलाई को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली में मूसलाधार बारिश होगी. इस क्रम में 6 जुलाई को वेस्ट यूपी, 4 जुलाई से 8 तक पूर्वी राजस्थान और 5 जुलाई से 8 जुलाई के बीच वेस्ट राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बारिश होगी. 

वहीं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी अगले कुछ दिनों तक बहुत भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने अगले शुक्रवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग में अपने 5 दिन के पूर्वानुमान में बताया है कि मुंबई और ठाणे में शुक्रवार तक बहुत भारी बारिश हो सकती है. हालात को देखते हुए कई जगहों पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रशासन को सतर्क रहने और एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए हैं. नदियों के जलस्तर पर नजर रखने को भी कहा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक, कई बिलों को पेश कर सकती है सरकार

एमपी में सक्रिय हुआ मानसून, जबलपुर में झमाझम 3 इंच गिरा पानी, तालाब में तब्दील शहर

दिल्ली में एक-दो दिन में दस्तक दे सकता है मानसून, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

दिल्ली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply