लिविंग विथ सिकल सेल डिसऑर्डर: अवेयर, शेयर, केयर, मार्गदर्शिका जनजागरुकता के लिए आवश्यक: सीएम शिवराज

लिविंग विथ सिकल सेल डिसऑर्डर: अवेयर, शेयर, केयर, मार्गदर्शिका जनजागरुकता के लिए आवश्यक: सीएम शिवराज

प्रेषित समय :21:51:24 PM / Wed, Jul 6th, 2022

भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसायटी भोपाल के सिकल सेल एनीमिया से संबंधित मार्गदर्शिका का प्रकाशन किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि सिकल सेल एनीमिया जनजातीय वर्ग में अधिक पाया जाता है, इस रोग के बारे में जनजागरुकता बढ़ाने की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संदेश में कहा किसिकल सेल एनीमिया निवारण के लिए गत नवम्बर माह से मिशन प्रारंभ किया है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भोपाल में हुए जनजातीय गौरव दिवस समारोह में 15 नवम्बर 2021 को इसकी शुरुआत की थी. सिकल सेल एनीमिया के संबंध में जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न माध्यमों का प्रयोग आवश्यक है.

मार्गदर्शिका पुस्तिका जनजागृति प्रयासों में अहम रोल अदा करेगी : राज्यपाल

मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने इस पुस्तिका के प्रकाशन पर अपने संदेश में कहा कि सिरकल सेल रोग उपचार और प्रबंधन में रोग के कारण लक्षण और निवारण के प्रति जन-जागरुकता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. यह आवश्यक है कि रोग संबंधी जानकारियां सर्वग्राही, सरल भाषा और जनमानस को समझ में आने वाले स्वरूप में हो. क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में मार्गदर्शिका का निर्माण इस दिशा में प्रभावी पहल हो सकता है.

आदिवासियों तक सरलता से पहुंच सकेगी जानकारी: नरेंद्र सिंह तोमर

केन्द्रीयमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रो. डा. चंद्रबहादुर सिंह दांगी व प्रो.शादमा सिद्दीकी द्वारा सरल भाषा में लिखी गई इसमार्गदर्शिका पुस्तिका से आदिवासी जनसमूह और अन्य लोगों तक सिकल सेल की जानकारी सरलता से पहुंच सकेगी, ऐसी आशा व्यक्त की है. उन्होंने आशा जताई कि अन्य संगठन भी इसी तरह आदिवासियों के कल्याण कार्यों में शामिल होकर एक स्वस्थ समाज की रचना के स्वप्न को साकार करने मेें अपना अहम योगदान देंगे.

किताब Amazon, Flipkart, notion press.com, Kindle और Amazon International पर उपलब्ध है.

Flipkart लिंक 

Take a look at this LIVING WITH SICKLE CELL DISORDER  - Aware, Share, Care on Flipkart https://dl.flipkart.com/s/8KTIT0uuuN

https://notionpress.com/read/living-with-sickle-cell-disorder

LIVING WITH SICKLE CELL DISORDER : Aware, Share, Care https://www.amazon.in/dp/B0B4SCLL13/ref=cm_sw_r_apan_G2875RNP5H4T5E9HAF1C

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में 1000 चिकित्सकों की सीआर गायब, प्रमोशन लिस्ट तैयार करने पर हुआ खुलासा

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी को बताया देश का सबसे असफल नेता

मध्यप्रदेश सरकार की मंत्री ने कहा: मुसलमानों को अपना आदर्श बनाओ, हिन्दू भी उनके जैसे कट्टर बने

मध्यप्रदेश में पंचायत- नगरीय निकाय चुनाव जून में..!

मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण 35 प्रतिशत, सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सार्वजनिक की रिपोर्ट

Leave a Reply