जबलपुर में महापौर-पार्षद प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, 60.1 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

जबलपुर में महापौर-पार्षद प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, 60.1 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

प्रेषित समय :21:18:24 PM / Wed, Jul 6th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में नगरीय निकाय चुनाव  में महापौर व पार्षद प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद हो गया है, सुबह 7 बजे से 5 बजे तक 60.01 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है. इस बीच कुछ कुछ स्थानों पर हल्का विवाद भी हुआ है. कुछ विशेष क्षेत्रों को छोड़ दिया जाए तो कहीं पर भी मतदाताओं की लाइन नजर नहीं आई है.

बताया जाता है कि आज नगरीय निकाय चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान की रफ्तार कम रही, लेकिन दोपहर दो बजे के लगभग मतदान केन्द्रो में लोगों की भीड़ नजर आई, शाम 4 बजे के लगभग मतदान का प्रतिशत तेजी से बढ़ा है, दोपहर के वक्त रिमझिम बारिश हुई लेकिन मतदाताओं का आना जाना लगा रहा, शहरी क्षेत्रों में भले ही मतदान का प्रतिशत 60.1 रहा लेकिन सिहोरा, पनागर, भेड़ाघाट, बरेला नगर परिषद चुनाव में मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला है, सर्वाधिक मतदान भेड़ाघाट नगर परिषद में हुआ है, यहां पर करीब 83.3 प्रतिशत मतदान हुआ है,बरेला में 74.8, पनागर 78.8 व सिहोरा में 73.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

फर्जी मतदान को लेकर हंगामा-
हाथीताल कालोनी हितकारिणी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र में बीएलओ पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाते हुए पार्षद प्रत्याशी ने हंगामा कर दिया, हंगामा किए जाने की खबर मिलते ही कलेक्टर इलैयाराजा टी व एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा तत्काल पहुंच गए, जिन्होने मामले को शांत कराते हुए जांच के निर्देश दिए.

मतदान कर्मियों का माला पहनाकर स्वागत-


नगरीय निकाय निर्विघ्र सम्पन्न कराने के बाद जब मतदान कर्मचारी एमएलबी स्कूल मतपेटियां जमा कराने के लिए पहुंचे तो उनका उपनिर्वाचन अधिकारी नम शिवाय अरजरिया ने माला पहनाकर स्वागत किया.

मतदाता सूची में नाम न होने से मतदाता आक्रोशित-
शहर के कुछ मतदान केन्द्रों में जब अपना वोट डालने के लिए पहुंचे मतदाताओं का जब सूची से नाम गायब मिला तो वे आक्रोशित हो गए, उन्होने इसे साजिश बताया, वहीं पहली बार जिन्हे मतदाता परिचय पत्र मिला और जब वे वोट डालने पहुंचे तो सूची में उनका नाम नहीं था, जिससे वे भी मायूस होकर लौट आए.

कजरवारा में बनी विवाद की स्थिति-
इसी तरह कजरवारा स्थित मतदान केन्द्र में भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच मतदाताओं से वोट की अपील को लेकर विवाद हो गया, इसके बाद दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे पर आरोप लगाना शुरु कर दिया, हालांकि मौके पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने दोनों पक्षों के लोगों को अलग-अलग कर शांत कराया.

मतदान करने पहुंचा दूल्हा-
अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए गंजीपुरा निवासी अनुराग की बारात रायपुर छत्तीसगढ़ जाना थी, इसके पहले वे अंजुमन स्कूल स्थित मतदान करने के लिए पहुंच गए, यहां पर मतदान करने के बाद वे घर पहुंचे जहां से उनकी बारात रायपुर के लिए रवाना हुई, उन्होने कहा कि हर व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, उसका एक वोट राष्ट्र निर्माण के लिए बहुत जरुरी है.

एक नजर यहां पर भी-
नगर निगम जबलपुर के वर्ष 2015 में शनिवार 31 जनवरी को हुये मतदान में 62.90 प्रतिशत मतदान हुआ था, कुल मतादाताओं की संख्या 8 लाख 90 हजार 131 थी, जिसमें करीब 5 लाख 59 हजार 89 मतादाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था . नगर निगम के वर्ष 2015 में हुये चुनाव में महापौर पद के लिये सात और सभी 79 वार्डों से पार्षद पद के लिये 403 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे . इसके पहले वर्ष 2009 में नगर निगम के चुनाव में 57 फीसदी मतदान हुआ था और लगभग  3 लाख 91 हजार मतादाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया था .

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में 1000 चिकित्सकों की सीआर गायब, प्रमोशन लिस्ट तैयार करने पर हुआ खुलासा

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी को बताया देश का सबसे असफल नेता

मध्यप्रदेश सरकार की मंत्री ने कहा: मुसलमानों को अपना आदर्श बनाओ, हिन्दू भी उनके जैसे कट्टर बने

मध्यप्रदेश में पंचायत- नगरीय निकाय चुनाव जून में..!

मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण 35 प्रतिशत, सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सार्वजनिक की रिपोर्ट

Leave a Reply