एनएसई के अधिकारियों-कर्मचारियों के फोन टैपिंग मामले में सीबीआई की 18 जगहों पर छापेमारी

एनएसई के अधिकारियों-कर्मचारियों के फोन टैपिंग मामले में सीबीआई की 18 जगहों पर छापेमारी

प्रेषित समय :14:28:12 PM / Fri, Jul 8th, 2022

दिल्ली. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कई कर्मचारियों और अधिकारियों की अवैध तौर पर फोन टैपिंग मामले में एक मामला दर्ज करने के बाद सीबीआई द्वारा 18 जगहों पर छापेमारी की जा रही है. सीबीआई सूत्रों के अनुसार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े अवैध तौर पर फोन टैपिंग का ये एकदम नया केस है. इस मामले में एनएसई की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे सहित कई प्रमुख आरोपियों को नामजद आरोपी बनाया गया है.

हालांकि इन दोनों प्रमुख आरोपियों के खिलाफ सीबीआई और ईडी द्वारा पहले से ही एक मामला दर्ज करके मामले में तफ़्तीश की जा चुकी है. पिछले सप्ताह ही दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी संजय पांडे से पूछताछ की गई थी. सीबीआई सूत्रों के अनुसार जिन 18 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया जा रहा है, उनमें दिल्ली-एनसीआर में 5 लोकेशन, मुंबई में 8, चंडीगढ़ में 1, उत्तर प्रदेश में 1, राजस्थान में 1, पुणे में 2 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चल रहा है.

सीबीआई की ये कार्रवाई गृह मंत्रालय के आदेश के बाद हो रही है. दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को हाल फिलहाल कुछ ऐसी जानकारियां मिली हैं, जिनके अनुसार 2009 से लेकर 2017 के दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कई लोगों का अवैध तौर पर फोन टैप किया गए थे.

इस फोन टैपिंग के मामले में मुंबई पुलिस के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे सहित कई अन्य पुलिसकर्मियों की भूमिका बेहद संदिग्ध है. लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सीबीआई को खत लिखा गया और जल्द से जल्द उचित कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया. इसके बाद कई विशेष धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद 18 जगहों पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया जा रहा है.

सर्च ऑपरेशन के दौरान जांच एजेंसी द्वारा काफी महत्वपूर्ण सबूतों और दस्तावेजों को इकठ्ठा किया गया है, इसके अलावा कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जांच एजेंसी द्वारा पूछताछ के बाद जब्त किया गया है, जिनकी बाद में पड़ताल की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर सामने आया 34615 बैंक फ्रॉड का मामला, सीबीआई ने मुंबई में 12 स्थानों पर की छापेमारी

इटारसी लोको शेड के सीनियर डीएमई 50 हजार की रिश्वत लेते सीबीआई ने पकड़ा, बंगला प्यून से मांगे थे रुपए

रेलवे की कंपनी राइट्स में बड़ा घोटाला जीएम, डीजीएम को सीबीआई ने किया गिरफ्तार, कई राज्यों में छापेमारी, सतना के ठेकेदार से जुड़ा मामला

सीबीआई ने रेलवे अधिकारी को ठेका दिलाने के नाम पर रिश्वत लेते पकड़़ा, दो साथी भी गिरफ्तार

सीबीआई कोर्ट से कार्ति चिदंबरम को वीजा स्कैम केस में मिली बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर 30 मई तक लगी रोक

Leave a Reply