दिल्ली में नगर निगम वार्ड के परिसीमन के लिए गृह मंत्रालय ने किया तीन सदस्यीय आयोग का गठन

दिल्ली में नगर निगम वार्ड के परिसीमन के लिए गृह मंत्रालय ने किया तीन सदस्यीय आयोग का गठन

प्रेषित समय :17:33:02 PM / Sat, Jul 9th, 2022

दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नगर निगम वार्ड के परिसीमन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीन सदस्यीय आयोग का गठन कर दिया है. एमसीडी ने शनिवार को एक बयान जारी कर ये जानकारी देते हुए कहा कि इस कवायद से दिल्ली में नगर निगम चुनाव का मार्ग प्रशस्त होगा, जो हाल में तीन निगमों के एकीकरण के बाद पहला चुनाव होगा.

दिल्ली नगर निगम ने कहा कि दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 की धारा 3, 3 ए एवं 5 के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निगम वार्ड के परिसीमन एवं उससे जुड़े अन्य कार्यों में केंद्र सरकार की सहायता के लिए परिसीमन आयोग का गठन कर दिया है. बयान में कहा गया है कि एमसीडी वार्ड के परिसीमन के लिए गठित आयोग में तीन सदस्य होंगे. दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयुक्त विजय कुमार देव को इस आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

इसमें कहा गया है कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव पंकज कुमार सिंह और दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त रणधीर सहाय इस परिसीमन आयोग के सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं. यह आयोग अपने गठन के चार महीने में अपनी रिपोर्ट पेश करेगा. आईएएस अधिकारियों अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती ने क्रमश: एकीकृत दिल्ली नगर निगम के विशेष अधिकारी और आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था और इस तरह 22 मई को एकीकृत दिल्ली नगर निगम औपचारिक रूप से अस्तित्व में आ गया था.

गौरतलब है कि 1958 में स्थापित पूर्ववर्ती एमसीडी को 2012 में मुख्यमंत्री के रूप में शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में विभाजित कर दिया गया था. हाल ही में तीनों नगर निगमों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर इसे फिर से एक कर दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में शुरू हो सकता है झमाझम बारिश का दौर, मुंबई के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली के विधायकों-मंत्रियों का दुगुना तक बढ़ेगा वेतन, विधानसभा में प्रस्ताव पास हुआ

पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार सना इरशाद के पेरिस जाने पर रोक, दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे पर रोका

उपराज्यपाल का निर्देश के बाद एक्शन में एचआर विभाग, दिल्ली में रिटायर किए जाएंगे निष्क्रिय सरकारी कर्मचारी

दिल्ली से जबलपुर आ रहे स्पाइसजेट के विमान में उठा धुआं, करायी गई इमरजेंसी लैंडिंग

Leave a Reply