दिल्ली-यूपी से रूठा मानसून, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश से बिगड़े हालात

दिल्ली-यूपी से रूठा मानसून, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश से बिगड़े हालात

प्रेषित समय :13:33:55 PM / Tue, Jul 12th, 2022

दिल्ली. देश में एक ओर जहां दिल्ली, यूपी, हरियाणा आदि राज्यों में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं और बारिश का इंतजार कर रहे हैं, वहीं दूसरी गुजरात, महाराष्ट्र, एमपी आदि राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालत उत्पन्न हो गए हैं.

गुजरात में पिछले एक दिन बाढ़ से 7 लोगों की मौत हो गई है. मानसून की बारिश के चलते अब तक कुल 63 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि बीते एक दिन में बारिश से जुड़ी घटनाओं के चलते 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 1 जून से अब तक बिजली गिरने, दीवार गिरने या फिर डूबने जैसी घटनाओं के चलते 63 मौतें हुई हैं. अब तक सूबे में 9,000 लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया गया है और फंसे हुए 468 लोगों को बचाया गया है.

मध्य प्रदेश में भी जमकर बारिश हो रही है. खासतौर पर महाराष्ट्र और गुजरात से सटे इलाकों में अच्छी खासी बारिश के चलते हालात बिगड़ते दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के 33 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं महाराष्ट्र में भी ज्यादातर नदिया खतरे के निशान के करीब ही बह रही हैं. अंबा, सावित्री, उल्हास, कुंडालिका, वशिष्ठी नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. प्रशासन का कहना है कि पुणे, मराठवाड़ा और नागपुर डिविजन के 20 इलाके ऐसे हैं, जहां बाढ़ का संकट हो सकता है. नासिक में भी गोदावरी नदी का जलस्तर इतना ऊपर चला गया है कि शहर के कई मंदिर डूबे नजर आ रहे हैं.

दक्षिण भारत में भी हालात बाढ़ से बिगड़ते दिख रहे हैं. आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जाने की आशंका है और प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा राजमहेंद्रवरम में लोगों को चेतावनी भी जारी की गई है. वहीं केरल में भी भारी बारिश की आशंका है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारी बारिश से गुजरात के 21 जिलों में बाढ़, 61 की मौत, 2000 को एयर लिफ्ट किया, नदियां उफान पर

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्लीवासी उमस से परेशान

गुजरात में भारी बारिश, नदियों का जलस्तर बढ़ा, दो जिलों में सैकड़़ों लोगों का किया रेस्क्यू, अलर्ट जारी

देश के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कर्नाटक में स्कूलों में अवकाश की घोषणा

एमपी में पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने से 13 की मौत, इन जिलों में भारी बारिश का एलर्ट

Leave a Reply