पमरे में 18 से 23 जुलाई तक आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह समारोह का शुभारम्भ

पमरे में 18 से 23 जुलाई तक आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह समारोह का शुभारम्भ

प्रेषित समय :21:54:55 PM / Mon, Jul 18th, 2022

जबलपुर. आज 18 जुलाई की संध्या को पश्चिम मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी  ने आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह समारोह का शुभारम्भ किया. इस गरिमामय अवसर पर श्री चौधुरी ने स्वतंत्रता संग्राम में भारतीय रेलवे का योगदान पर आधारित एक इवेंट गैलरी का भी शुभारम्भ किया.

इस अवसर पर देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए, जिसमें देशभक्ति के तरानों की शानदार प्रस्तुतियां दी गईं. इसके अलावा जबलपुर रेलवे स्टेशन भवन प्लेटफार्म क्रमांक 1 तथा प्लेटफार्म क्रमांक 6 दोनों तरफ तिरंगा लाईट से विशेष रूप से सुसज्जित किया गया हैॉ. आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला के अन्तर्गत् पश्चिम मध्य रेलवे 18 जुलाई से 23 जुलाई तक पूरे सप्ताह भर विभिन्न समारोहों का आयोजन किया जायेगा.

कार्यक्रम के दौरान अपर महाप्रबन्धक ने इस अवसर पर प्रेस एवं मीडिया प्रतिनिधियों को सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पूरे सप्ताह के दौरान पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा नुक्कड़ नाटक, लाइट एंड साउंड शो, वीडियो फिल्मों/देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, ताकि आमजनता में देशप्रेम की भावना जागृत हो और स्वतंत्रता आन्दोलन के बारे में नई पीढ़ी को अवगत कराया जा सके. श्री चौधुरी ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से जुडे 75 प्रमुख स्टेशनों में पमरे के जबलपुर एवं भोपाल स्टेशनों पर आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह समारोह का आयोजन करने हेतु चिन्हित किया गया है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम मध्य रेलवे के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्टेशनों जबलपुर, भोपाल, गंगापुर सिटी एवं सवाई माधोपुर आदि स्टेशनों पर कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का आगमन हुआ था तथा भारतीय रेलवे की स्वतंत्रता आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका रही.

मुख्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि पश्चिम मध्य रेल में आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह समारोह के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में रेलवे द्वारा तैयार करवाई गई इवेंट गैलरी आमजनता का विशेष आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है. इवेंट गैलरी प्लेटफार्म क्रमांक 1 के मुख्य प्रवेश द्वार पर आम जनता के लिए प्रदर्शित की गई है. इस  गैलरी में आजादी के समय की रेलगाड़ी और स्टेशनों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है. आजादी की विरासत को सहेजती भारतीय रेल की कई प्रमुख रेलगाडिय़ों को इसमें शामिल किया गया है और इनके बारे में लोगों को अवगत कराया जा रहा है. इस दौरान जबलपुर स्टेशन पर स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित स्डैंडी भी लगाये गये हैं तथा सेल्फी पॉइन्ट भी बनाये गये हैं, जहां पर यात्रीगण सेल्फी ले सकते हैं. देश प्रेम की भावना को प्रबल करने तथा आजादी में भारतीय रेल के योगदान से जनसमूह को अवगत कराने हेतु प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU का प्रयास रंग लाया: पमरे भर्ती प्रकोष्ठ ने एनटीपीसी पोस्ट के लिए GDCE नोटीफिकेशन जारी किया

रेलवे ने पमरे से प्रारम्भ/टर्मिनेट होने वाली सभी 30 जोड़ी गाडिय़ों में लिनेन की सुविधा की बहाल

रेल पथ बना अग्निपथ: रेल ट्रेक पर बवाल, 22 ट्रेन कैंसल, पमरे से निकलने वाली कई गाडिय़ां शामिल

राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पमरे खिलाडिय़ों की धूम, गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रांज मैडल जीतकर कर रहे गौरवान्वित

पमरे की पूर्व खेल अधिकारी मधु यादव का जीएम ने किया सम्मान, अंतर विभागीय खेलकूद प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

Leave a Reply