कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को मिला पहला पदक, संकेत महादेव सरगर ने जीता सिल्वर मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को मिला पहला पदक, संकेत महादेव सरगर ने जीता सिल्वर मेडल

प्रेषित समय :16:31:42 PM / Sat, Jul 30th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भारवर्ग सिल्वर मेडल जीता. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का पहला मेडल है. इस मुकाबले का गोल्ड मेडल मलेशिया के मोहम्मद अनीक ने जीता. संकेत 248 किलोग्राम भार ही उठा सके. उन्हें क्लीन एंड जर्क के तीसरे प्रयास में हल्की चोट लगी जिसके चलते वह गोल्ड मेडल से चूक गए. संकेत ने स्नैच में 113 और क्लीन एंड जर्क में 135 किलोग्राम भार उठाया.

मलेशिया के मोहम्मद अनीक ने कुल 249 किलो वजन उठाकर क्लीन एंड जर्क में खेलों का नया रिकॉर्ड बनाकर गोल्ड मेडल हासिल किया. उन्होंने स्नैच में 107 और क्लीन एंड जर्क में 142 किलो वजन उठाया. श्रीलंका के दिलांका इसुरू कुमारा ने 225 किलो वजन उठाकर कांस्य पदक जीता. सागर स्नैच में शीर्ष पर रहे थे, लेकिन क्लीन एंड जर्क में एक ही प्रयास कामयाब रहा, जिसमें उन्होंने 135 किलो वजन उठाया. इसके बाद चोट के कारण वह दूसरे और तीसरे प्रयास में 139 किलो नहीं उठा सके. शाम को पी गुरूराजा (61 किलो), ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किलो ) और एस बिंदियारानी देवी (55 किलो ) भी पदक की दौड़ में होंगे.

कौन हैं संकेत महादेव सरगर

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत महादेव सरगर ने पिछले साल दिसंब में हुई कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने स्नैच में 113 किलोग्राम का वजन उठाकर गोल्ड जीता था. इसी गोल्ड से उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए क्वालीफाई किया था. 21 वर्षीय संकेत महादेव सरगर खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 के चैंपियन थे.

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में जीता 126वां मेडल

भारत 1990, 2002 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला देश रहा है. कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में भारत 126 मेडल के साथ दूसरा सबसे सफल देश है. इन खेलों की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में उससे अधिक पदक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (159) ने जीते हैं. 2018 में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के वेटलिफ्टरों का दबदबा रहा जिन्होंने 5 गोल्ड सहित नौ मेडल जीते.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कॉमनवेल्थ गेम्स की शानदार ओपनिंग सेरेमनी, पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह बने ध्वजवाहक

भारत की उम्मीदों को लगा करारा झटका: कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हुए नीरज चोपड़ा

कॉमनवेल्थ गेम्स दल में शामिल धाविका धनलक्ष्मी और त्रिकूद खिलाड़ी ऐश्वर्य डोप टेस्ट में फेल

हरमनप्रीत को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए मिली टीम की कमान

मैरीकॉम चोट के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल से हटीं

सेना के पहलवान सतेंदर मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल में हारने पर रेफरी को जड़ा थप्पड़

Leave a Reply