अमेरिका ने अफगानिस्तान में मार गिराया अल कायदा सरगना अल जवाहिरी, राष्ट्रपति बाइडन ने की पुष्टि

अमेरिका ने अफगानिस्तान में मार गिराया अल कायदा सरगना अल जवाहिरी, राष्ट्रपति बाइडन ने की पुष्टि

प्रेषित समय :08:54:23 AM / Tue, Aug 2nd, 2022

वॉशिंगटन. अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने अफगानिस्तान में अलकायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को ड्रोन हमले के जरिये मार गिराया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांफ्रेंस कर इसकी पुष्टि की है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि साल 2011 में इसके संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद संगठन के लिए यह दूसरा झटका है. अल जवाहिरी पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम था. अल-जवाहिरी ने अमेरिका पर हुए 11 सितंबर, 2001 के हमलों में मदद की थी, जिसमें लगभग 3,000 लोग मारे गए थे.

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सीआईए ने रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में ड्रोन हमला किया. वहीं इस घटना को लेकर तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट कर लिखा कि काबुल के शेरपुर एरिया में एक स्थानीय घर में एयर स्ट्राइक की गई है और साथ ही इस एयर स्ट्राइक की घटना की निंदा भी की.

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सप्ताह के अंत में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अफगानिस्तान में अल कायदा के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया. अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन सफल रहा और कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ. अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने पहले कहा कि शेरपुर में एक घर को रॉकेट से निशाना बनाया गया. लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि घर खाली था. वहीं तालिबान के एक सूत्र ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि रविवार की सुबह काबुल के ऊपर से कम से कम एक ड्रोन के उडऩे की खबरें आई थीं.

रिवाड्र्स फॉर जस्टिस वेबसाइट ने कहा कि जवाहिरी ने अन्य वरिष्ठ अल कायदा सदस्यों के साथ मिलकर यमन में अमेरिकी कोल नौसैनिक पोत पर 12 अक्टूबर, 2000 को हमले की साजिश रची थी, जिसमें 17 अमेरिकी नाविक मारे गए थे और 30 से अधिक घायल हो गए थे. इसके अलावा अल-जवाहिरी को 7 अगस्त 1998 को केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर हुए बम विस्फोटों में उनकी भूमिका के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में दोषी ठहराया गया था, जिसमें 224 लोग मारे गए थे और 5,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के केंटकी में अचानक बाढ़ आने से 16 लोगों की मौत, कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

अमेरिका में इंडियाना के एक मॉल के फूड कोर्ट में हुई फायरिंग में संदिग्ध हमलावर सहित 4 लोगों की मौत

अमेरिका के शिकागो में फ्रीडम डे परेड के दौरान हुई फायरिंग में 9 लोगों की मौत, कई घायल

अमेरिका के मिसौरी में ट्रक से टकराने के बाद पटरी से उतरी एमट्रैक ट्रेन, कई लोगों की मौत

प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका में शुरू किया नया बिजनेस

Leave a Reply