पानी-पानी हुआ एमपी, उफान पर नर्मदा सहित कई नदियां, सभी बांध खोले, एनडीआरएफ की टीम तैनात

पानी-पानी हुआ एमपी, उफान पर नर्मदा सहित कई नदियां, सभी बांध खोले, एनडीआरएफ की टीम तैनात

प्रेषित समय :19:29:50 PM / Mon, Aug 22nd, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश अति वर्षा से पानी-पानी हो गया है. जहां देखो वहीं पानी नजर आ रहा है. प्रदेश के सभी बांध लबालब हो चुके हैं. पानी को नियंत्रित करने के लिए लगभग सभी बांधों के गेटो को खोला जा चुका है, जिससे नर्मदा सहित कई नदियां उफान पर हैं, कई मार्ग बंद पड़े हैं. शासन-प्रशासन ने एहतियाती उपाय किये हैं. प्रदेश में एनडीआरएफ की कई टीमें तैनात की गई हैं.

मध्य प्रदेश में 48 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है. कई जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में तेज बारिश का नया अलर्ट जारी किया है. सबसे ज्यादा बारिश राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटे में 7.5 इंच हुई है. वहीं जबलपुर में पौने 6 बारिश दर्ज की गई. नर्मदापुरम जिले में नेशनल हाईवे बंद हो गया है. नरसिंहपुर से जबलपुर पहुंचने का रास्ता बंद हो गया है. खंडवा में नर्मदा नदी उफान पर है. रायसेन में कलेक्टर ऑफिस में पानी भर गया है.

विदिशा के 70 गांवों में गहराया खतरा

मध्यप्रदेश में अतिवर्षा और प्रदेश की नदियों का जलस्तर बड्ने और बाँधों के भर जाने के कारण बाड़ की स्थिति से निपटने की व्यापक तैयारियों की हैं. बेतवा का जलस्तर तेज़ी से बढ़ रहा है, जिससे बिदिशा के 70 गाँवों को सुरक्षित  स्थान पर शिफ़्ट करने का कार्य चल रहा है. भोपाल जि़ला प्रशासन को 3 एनडीआरएफ और 4 एसडीईआरएफ की टीम तैनात की गयी हैं. 2 एयर फोर्स के हेलिकॉप्टर विदिशा के लिए किए गए हैं. प्रदेश में 8 एनडीआरएफ टीम तैनात हैं. विदिशा 3 टीम के अलावा 2 ग्वालियर में, 1 सिहोर में, 1 नरमदापुरम में और 1 जबलपुर में तैनाती की गयी है.

खतरे के निशान के पास पहुंची नर्मदा

नर्मदा का जल स्तर विगत 24 घंटों में 945 फ़ीट से 964 फ़ीट पहुँच गया है और आज देर रात ख़तरे के निशान 967 फ़ीट से ऊपर जाने का ख़तरा है. नर्मदा और बेतवा से लगे जि़लों में जि़ला प्रशासन को हाई अलर्ट किया गया है.  मुख्यमंत्री के निर्देश पर एसीएस गृह शाम से ही जि़लों की बाढ़ की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं.

इन बांधों के गेट खुले

केरवा के 8 के 8, कलियासोत के 13 के 13, सगड 12 में से 10, राजघाट के 18 में से 16 गेट खोले गए हैं. इन सबका पानी बेतवा नदी में जलस्तर बढ़ रहा है. नर्मदा बेसिन के  बरगी डैम के 21 में से 17, बरना डैम के 8 में से 6, तवा डैम के 13 के 13 गेट खुले हैं. नर्मदा बेसिन के ही इंदिरासागर बांध के 20 में से 12 और ओंकारेश्वर डैम के 23 में से 18 गेट खुले हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के 34 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, 24 घंटे में 5 इंच बारिश, फ्लाइट्स पर असर

पीएम आवास योजना में नंबर वन बना मध्य प्रदेश, भूपेंद्र सिंह बोले- हर गरीब की जरूरत पूरी हुई

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना अब 20 जुलाई को, राष्ट्रपति चुनाव के कारण तारीख में बदलाव

मध्य प्रदेश न्यायाधीश संघ के चुनाव सम्पन्न: अध्यक्ष बने इंदौर डीजे सुबोध कुमार जैन

रणजी ट्राफी: मध्य प्रदेश की टीम पहली बार बनी चैंपियन, फाइनल में मुंबई को दी मात

मध्य प्रदेश- सीधी में देवी को खुश करने 21 साल की युवती ने जीभ काटकर मंदिर में चढ़ाई

आईएमडी ने मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply