केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, देश में अक्टूबर तक लांच होगी 5जी सर्विस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, देश में अक्टूबर तक लांच होगी 5जी सर्विस

प्रेषित समय :19:26:46 PM / Thu, Aug 25th, 2022

दिल्ली. केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उन्हें 5जी सेवाएं 12 अक्टूबर तक लॉन्च होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करना चाहती है.

उन्होंने कहा कि हम 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं. दूरसंचार ऑपरेटर इस पर काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं. उम्मीद है कि हमें 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार करना चाहिए.

वैष्णव ने कहा कि हमारी उम्मीदें हैं कि अगले 2 से 3 वषोज़्ं में देश के हर हिस्से में 5जी पहुंच जाना चाहिए. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे. यह इंडस्ट्री शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

वैष्णव ने पहले ही दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी लॉन्च के लिए तैयार रहने के लिए कहा था. उन्होंने बताया कि पहली बार, दूरसंचार विभाग ने उसी दिन स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी किए, जिस दिन रेडियो वेव्स के सफल बोलीदाताओं ने एडवांस में भुगतान किया था.

डीओटी को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़  रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है. टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं, जिसमें जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

5जी स्पेक्ट्रम का ऑक्सन समाप्त, 1.50 लाख करोड़ रुपये की लगी बोली, रिलायंस जियो अव्वल

5जी नीलामी प्रक्रिया के चार राउंड कम्पलीट, कब तक देश में शुरू होगी सर्विस, जानिए

4जी सर्विस के लिए BSNL लगा रही ऐसा हार्डवेयर जो 5जी नेटवर्क पर हो जाएगा स्विच

देश में अगस्त-सितंबर में शुरू होगी 5जी सेवाएं, इस साल के अंत तक 20-25 शहरों में होगा विस्तार

13,999 रुपये में लॉन्च होगा रेडमी 11 5जी फोन, मिलेगी पावरफुल बैटरी

80W फास्ट चार्जिंग के साथ आया वनप्लस नॉर्ड टू टी 5जी

Leave a Reply