नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक संग्रहालय को उपहार में दिया टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने वाला भाला

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक संग्रहालय को उपहार में दिया टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने वाला भाला

प्रेषित समय :13:49:11 PM / Sun, Aug 28th, 2022

लुसाने. भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाला अपना भाला शनिवार को यहां ओलंपिक संग्रहालय को उपहार में दे दिया. उन्होंने संग्रहालय को अपना सबसे बेशकीमती भाला उपहार में दे दिया. उन्होंने भाला फंेक स्पर्धा में 87.58 मीटर की दूरी के साथ यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की थी.

नीरज चोपड़ा ने कहा कि किसी भी एथलीट के लिए, दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम होना एक बड़ा सम्मान है. इस संग्रहालय में 120 वर्षों का समृद्ध संग्रह है, जिसमें अभिनव बिंद्रा की 2008 बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली राइफल भी शामिल है. बिंद्रा 2008 में व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने थे.

ओलंपिक विरासत को संरक्षित करने के मकसद से शुरू किये गये इस संग्रहालय का प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की विरासत टीम करती है. चोपड़ा ने कहा कि मैं संग्रहालय में अभिनव बिंद्रा की राइफल देख सकता हूं जो मुझे बहुत प्रेरणा देती है. मुझे उम्मीद है कि मेरे भाले का प्रभाव भविष्य के खिलाडिय़ों पर होगा, खासकर भारत से खिलाडिय़ों पर.

इस अवसर पर आईओसी एथलीट आयोग के सदस्य बिंद्रा भी मौजूद थे. इस मौके पर बिंद्रा ने कहा कि भारतीयों में मेरी राइफल अब तक अकेली थी. मुझे खुशी है कि उनका भाला अब ओलंपिक संग्रहालय में मेरी राइफल के साथ जुड़ जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

18वें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा ने कुओर्टेन गेम्स में बेस्ट थ्रो के साथ जीता गोल्ड मेडल

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित होंगे, 384 लोगों को मिलेगा वीरता पुरस्कार

नीरज चोपड़ा अमेरिका में करेंगे ट्रेनिंग, 90 दिन के अभ्यास को SAI ने दी मंजूरी

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किए गए नीरज चोपड़ा, शिखर धवन को मिला अर्जुन अवॉर्ड

Leave a Reply