जबलपुर में एक और बड़ा फर्जीवाड़ा: साई आटोमोबाइल्स के संचालक ने हड़पे 5.65 करोड़ रुपए..!

जबलपुर में एक और बड़ा फर्जीवाड़ा: साई आटोमोबाइल्स के संचालक ने हड़पे 5.65 करोड़ रुपए..!

प्रेषित समय :21:50:28 PM / Tue, Aug 30th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित पाटन में साई आटो मोबाइल्स एजेंसी के संचालक मोहित पैगवार ने इंडस्इंड बैंक के मार्केटिंग आफिसर अंकित पटैल के साथ मिलकर 5 करोड़ 65 लाख 91 हजार 709 रुपए हड़पे है. इस फर्जीवाड़ा करने के लिए मोहित पैगवार ने मनरेगा में मजदूरी दिलाने व शौचालय के लिए रुपए दिलाने के लिए ग्रामीणों से दस्तावेज लेकर हस्ताक्षर करा लिए. इसके बाद उनके नाम पर मोटर सायकिल फायनेंस कराकर रुपए हड़प हुए शासन, बीमा कंपनी, हीरो फिन कार्प कंपनी व इंडस्इंड बैंक लिमिटेड के साथ धोखाधड़ी की है. पाटन पुलिस ने जांच के बाद श्री साई आटोमोबाईल्स के संचालक मोहित पैगवार एवं अन्य के विरूद्ध धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार पाटन थाना  में इंडसइंड बैंक के मैनेजर विक्रम सिंह चौहान एवं अन्य लगभग 150 लोगों ने  एक शिकायत दी. जिसमें पुलिस को बताया कि पाटन जबलपुर रोड पर श्री साई आटोमोबाईल्स के संचालक मोहित पैगवार द्वारा अपने सहयोगियों के साथ मिलकर पाटन एव आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मोटर सायकिलों को बेचा गया कुछ खरीददारों को मोहित पैगबार द्वारा नगद राशि मे मोटर सायकिलों की बिक्री की गई एवं अधिकांश लोगों को विभिन्न बैंको के माध्यम से मोटर सायकिलों का फाईनेंस कराकर लोन फाईनेंस कराकर धोखाधड़ी की गई है. पुलिस ने मामले की जांच की तो पता चला कि मोहित पैगवार ने पाटन रोड जबलपुर में हीरो कंपनी की मोटर साइकलें बेचने वर्ष 2016 में एजेंसी खोली थी. मोहित द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने कर्मचारियों के माध्यम से एजेंसी पर बुलवाकर उन्हें मनरेगा की मजदूरी दिलाने, शौचालय हेतु पैसा दिलाने व एजेंसी का एजेंट बनाने के नाम पर उनके मतदाता पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, बैंक की पास बुक की छाया प्रति, पैन कार्ड आदि प्राप्त कर लिए. इसके बाद उन व्यक्तियों को बिना बताये कागजातों पर दस्तखत कराकरा उनके ही नाम से मोटर सायकिलें फाइनेंस करा दी गई जबकि संबंधित व्यक्तियों को यह पता ही नहीं कि उनके नाम से लोन कराया गया है. मोहित पैगवार ने करोड़ों रुपए की ठगी करने के लिए इण्डस्इंड बैंक लिमिटेड जबलपुर के फील्ड आफिसर अंकित पटेल को शामिल किया था.

886 मोटर साइकलों का आरटीओ में रजिस्ट्रेशन नही कराया-
पुलिस अधिकारियों ने जांच के दौरान जबलपुर के मुख्य डीलर सुपर एजेंसी नौदरा ब्रिज के पास जबलपुर से भी जानकारी प्राप्त की गई तो बताया कि मोहित पैगबार द्वारा सुपर एजेंसी से कुल 886 मोटर सायकिलें क्रय की गई थी. उक्त संबंध मे परिवहन कार्यालय से जानकारी प्राप्त की गई तो पाया गया कि अनेकों फाईनेंसशुदा मोटर सायकिलों का रजिस्ट्रेशन मोहित पैगवार द्वारा परिवहन कार्यालय में नहीं कराया गया  है.

94 मोटर साइकलों के चेचिस, इंजन नम्बर गलत मिले-
मोहित पैगवार ने बैंक मे मार्केटिंग ऑफिसर अंकित पटेल के साथ मिलकर लगभग 94 लोगों के नाम से मोटर सायकिलें फाईनेंस कराई. फाईनेंस की गई मोटर सायकिलों के दस्तावेजों पर जो मोटर सायकल के चेचिस एवं इंजन नम्बर उल्लेख किये गये है वह सही नही पाये गये हैए  मोहित पैगवार द्वारा अनेको मोटर सायकिलों के विक्रय के समय फर्जी इन्वायस बनवाया गया तथा फर्जी दस्तावेज तैयार किये गये.
     
इनके साथ मिलकर किया गया है पूरा फर्जीवाड़ा-
पुलिस ने सम्पूर्ण जांच पर पाया कि मोहित पैगबार द्वारा हीरो फिन कार्प कंपनी के सेल्स एजुकेटिव सचिन पाण्डेय, इंडसंड बैंक के मार्केटिंग ऑफिसर अंकित पटेल, विभिन्न बैंकों के फायनेंसकर्ता अधिकारियों, अपने कर्मचारियों व एजेंटो के साथ  मिलकर  नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के फर्जी बीमा के दस्तावेज तैयार कर, शासन तथा संबंधित बैंक जिनमे इण्डस्इंड बैंक जबलपुर, श्रीराम फाइनेंस कंपनी जबलपुर व नेशनल इश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को जाली दस्तावेज तैयार कर वाहनों का फाईनेंस कराकर इण्डस्इण्ड बैंक लिमिटेड जबलपुर को कुल 65 लाख 91 हजार 709 रूपये एवं हीरो फिन कार्प कंपनी को लगभग 05 करोड़ रुपये की आर्थिक हानि पहुचाने के साथ-साथ शासन एवं बीमा कम्पनी को भी आर्थिक हानि पहुंचाई गयी है.

इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज-
पुलिस ने मामले में मोहित पैगबार, सचिन पाण्डेय, अंकित पटेल तथा मोहित पैगवार के अन्य सहयोगियों के विरुद्ध धारा 420, 467, 468, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध आरोपियेां की सरगर्मी से तलाश जारी है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में सड़क दुर्घटना में उछलकर गिरे युवकों के सीने में घुसे गाय के सींग, एक की मौत, दूसरा गंभीर

एमपी के जबलपुर में बच्चों को परोसी गई खीर में निकला मरा मेंढक, मजाक बनी मध्यान्ह भोजन योजना

जबलपुर में तेज बारिश के बीच भरभराकर गिरा मकान, परिवार के 5 सदस्य दबे, मची चीख पुकार

जबलपुर में आयुष्मान योजना फर्जीवाड़ा: सेंट्रल इंडिया किडनी हॉस्पिटल का एकाउटेंट भी गिरफ्तार..!

जबलपुर में गोदामों से अनाज चोरी करने वाले गिरोह के 6 सदस्य गिरफ्तार, 45 बोरी मूंग, 1.42 लाख रुपए नगद बरामद

Leave a Reply