ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस चुनी गईं, ऋषि सुनक को हराया, 6 सितम्बर को होगा शपथ ग्रहण

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस चुनी गईं, ऋषि सुनक को हराया, 6 सितम्बर को होगा शपथ ग्रहण

प्रेषित समय :17:47:41 PM / Mon, Sep 5th, 2022

लंदन. ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल चुका है. पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस नई प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. ट्रस ने कांटे की टक्कर में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है. लिज ट्रस, बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी.

लिज ट्रस को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जाना जाता है. दो महीने चले इलेक्शन कैंपेन में उनकी एप्रोच कभी डिफेंसिव नहीं रही. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद कुछ देर में ट्रस डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक छोटा भाषण देंगी. ये सिर्फ एक परंपरा है. 7 जुलाई को बोरिस जॉनसन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी में उनका मुकाबला भारतीय मूल के ऋषि सुनक से था. पार्टी के करीब 1.60 लाख सदस्यों ने वोटिंग की.

कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में सुनक ने लिज ट्रस को मात दी थी, लेकिन अंतिम फैसला तो इस पार्टी के करीब 1 लाख 60 हजार रजिस्टर्ड मेंबर्स करते हैं. इसमें लिज ने बाजी मार ली. ट्रस हमेशा से ही बोरिस जॉनसन की पसंद रही हैं. जॉनसन पूरे चुनाव प्रक्रिया में सुनक के पक्ष में नहीं थे. उन्होंने कई मौकों पर कहा था कि किसी को भी पीएम के लिए चुनिए, लेकिन ऋषि सुनक को बिल्कुल नहीं. बता दें कि जॉनसन सरकार में सबसे पहले ऋषि सुनक ने ही इस्तीफा दिया था.

अब आगे क्या होगा?

6 सितंबर यानी मंगलवार को बोरिस जॉनसन पीएम हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बतौर प्रधानमंत्री आखिरी भाषण देंगे. इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे. फिलहाल, क्वीन एलिजाबेथ यहीं हैं. 96 साल की क्वीन को चलने में दिक्कत है, लिहाजा जॉनसन और लिज दोनों उनके पास जाएंगे. आमतौर पर यह काम बकिंघम पैलेस में किया जाता है.

किसिंग हैंड्स सेरेमनी होगी

जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस क्वीन से मिलेंगी. पारंपरिक रूप से इस मुलाकात को किसिंग हैंड्स सेरेमनी कहा जाता है. हालांकि, इस बार क्वीन की खराब सेहत को देखते हुए यह सेरेमनी सिम्बॉलिक यानी प्रतीकात्मक होगी. शपथ ग्रहण समारोह स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

ब्रिटेन में रेल बंद : वेतन और नौकरी की सिक्योरिटी नहीं मिलने से 40 हजार कर्मचारी हड़ताल पर गय

अमेरिका को सौंपा जाएगा जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

ब्रिटेन में हुई वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल पुरस्कारों की घोषणा, टॉप 10 में 5 भारतीय स्कूल शामिल

ब्रिटेन में 1 जून से लागू हो रहा है फोर डे वर्क वीक, कर्मचारियों को मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

क्रूज पर बरमूडा ट्राएंगल घूमिए, अगर वापस नहीं आए तो पैसा वापस, ब्रिटेन की कंपनी ने दिया अजीब ऑफर

Leave a Reply