मेगा रक्तदान शिविर: एमपी में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का जबलपुर ने रचा कीर्तिमान

मेगा रक्तदान शिविर: एमपी में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान का जबलपुर ने रचा कीर्तिमान

प्रेषित समय :18:24:37 PM / Wed, Sep 7th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में जबलपुर ने एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान संग्रह में नया कीर्तिमान रच दिया है. कलेक्टर इलैयाराजा टी पहल पर जिला प्रशासन व रेडक्रास सोसायटी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से आयोजित मेगा रक्तदान शिविर में शाम 5 बजे तक 2 हजार 919 यूनिट रक्त संग्रह कर शाजापुर को पीछे छोड़ दिया है.

बताया जाता है कि शाजापुर के नाम गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक दिन में सर्वाधिक रक्त संग्रह का रिकार्ड दर्ज है . शाजापुर में जिला प्रशासन द्वारा 23 मार्च 2022 को एक साथ 22 स्थानों पर आयोजित किये गये रक्तदान शिविरों में 2 हजार 887 यूनिट रक्त एकत्र किया गया था. कोरोना के चलते शासकीय ब्लड बैंकों में आई रक्त की कमी को दूर करने व थैलीसीमिया से पीडि़त बच्चों, एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं एवं गम्भीर बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों को रक्त की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य को लेकर आयोजित मेगा रक्तदान शिविर के प्रति नागरिकों ने गजब का उत्साह दिखाया. पीडि़त मानवता की सेवा और किसी का जीवन बचाने का जज्बा लिये रक्तदाता सुबह से ही अपने नजदीक के केम्प पहुंचने लगे थे.

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी के आव्हान पर रक्तदान करने में युवाओं में खासा जोश दिखाई दिया. महिलाएं भी रक्तदान में पीछे नहीं रही. शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों ने भी बड़ी संख्या में रक्तदान किया . कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी खुद रक्तदान करने वालों में शामिल रहे. उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों व जिला रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ मानस भवन में आयोजित केम्प में रक्तदान किया . इनमें अपर कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष सौरभ बड़ेरिया एवं सचिव आशीष दीक्षित भी शामिल रहे.  मेगा रक्तदान शिविर में अधिवक्ताओं ने हाईकोर्ट बार कॉउंसिल और चिकित्सकों ने आइएमए हॉल में लगे ब्लड डोनेशन केम्प में रक्तदान किया.

12 स्थानों पर लगाए गए थे ब्लड डोनेशन केम्प-          

मेगा रक्तदान शिविर के तहत जबलपुर शहर में एक साथ 12 स्थानों पर ब्लड डोनेशन केम्प लगाये गये रहे. जहां पर शाम 5 बजे तक 2 हजार 919 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है.  दो स्थानों पर रक्तदान शिविर अभी भी जारी है.

रक्तदान शिविर में पहुंचे जनप्रतिनिधि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी-

रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाने मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद जामदार, आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक, महापौर जगतबहादुर सिंह अन्नू, विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु एवं श्री लखन घनघोरिया, आईजी उमेश जोगा, कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा,  सयुंक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्रा, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ राजेश धीरावाणी एवं श्री सौरभ बड़ेरिया, जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित एवं मेगा रक्तदान शिविर के समन्वयक डॉ सुनील मिश्रा रक्तदान शिविरों का लगातार भ्रमण करते रहे .

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में 9 वर्षीय भांजी के साथ मामा ने किया रेप, अस्पताल में भरती मासूम की हालत गंभीर

एमपी के जबलपुर में जॉय स्कूल का एक और कारनामा, आधे सत्र में 10 वीं के छात्र को थमाई टीसी, संचालक ने कहा बच्चों को मारने से चलता है स्कूल

दमोह से जबलपुर आ रही एम्बुलेंस में आक्सीजन खत्म होने से मरीज की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

जबलपुर में एनएचएम की जिला लेखा प्रबंधक 80 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ी गई, लोकायुक्त टीम की कार्रवाई

जबलपुर में सरकारी स्कूल के गार्ड ने किया छात्रा का अपहरण कर रेप..!

Leave a Reply