बिहार: दो चरणों में 10 और 20 अक्टूबर को होंगे नगर निकाय चुनाव, इस दिन होगी काउंटिंग

बिहार: दो चरणों में 10 और 20 अक्टूबर को होंगे नगर निकाय चुनाव, इस दिन होगी काउंटिंग

प्रेषित समय :16:26:43 PM / Sat, Sep 10th, 2022

पटना. बिहार में नगर निकाय चुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव दो चरणों में होंगे. 10 और 20 अक्टूबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती क्रमश: 12 और 22 अक्टूबर को होगी. नगर आवास एवं आवास विभाग ने इसकी अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी है. मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. पहले चरण के लिए 10 से 19 और दूसरे चरण के लिए 16 से 24 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे. सत्ताधारी दल जदयू के मुखिया नीतीश कुमार के एनडीए से अलग होने के बाद यह पहला चुनाव है.

248 नगर निकायों में 19 नगर निगम, 81 नगर परिषद और 148 नगर पंचायत शामिल हैं. चुनाव आयोग द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, पटना नगर निगम समेत राज्य के सभी 248 नगर निकायों में दिवाली से पहले मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. बिहार के 19 नगर निगमों में से 9 में मेयर के पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. ये हैं पटना, भागलपुर, गया, समस्तीपुर, आरा, दरभंगा, बेगूसराय, बेतिया और सासाराम. इन नगर निगमों में महिला उम्मीदवार मेयर बनेंगी.

बिहार की राजधानी पटना नगर निगम में सबसे ज्यादा मतदाता हैं. यहां 17 लाख से ज्यादा मतदाता मेयर और वार्ड पार्षदों का चुनाव करेंगे. इस बार भी पटना में मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए महिलाओं का चुनाव होगा. पटना के अलावा दानापुर नगर परिषद में सबसे ज्यादा मतदाता हैं. यहां 1.56 लाख से ज्यादा लोग वोट डालेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के दानापुर में बीच गंगहारा नदी में डूबी 55 मजदूरों से भरी नाव, 10 लोग लापता

बिहार में मां ने अपनी 3 मासूम बच्चियों को मौत के घाट उतारा, देवरानी के बेटा होने पर लगा था सदमा

बिहार में 24 घंटे में आकाशीय बिजली से 7 की मौत, 12 जिलों में बारिश का अलर्ट, उफान पर नदियां

सीएम नीतीश कुमार का बड़ा निर्णय, बिहार में पहले की तरह ही होगी बीपीएससी की परीक्षा

बिहार दौरे पर केसीआर का बयान: नीतीश जी के साथ बनी सहमति, उखाड़ फेंकेंगे बीजेपी सरकार

Leave a Reply