बीच मैदान में अब बल्लेबाज का ध्यान भटकाना विपक्षी टीम को पड़ेगा भारी, मिलेगी ये सजा, आईसीसी ने बदला नियम

बीच मैदान में अब बल्लेबाज का ध्यान भटकाना विपक्षी टीम को पड़ेगा भारी, मिलेगी ये सजा, आईसीसी ने बदला नियम

प्रेषित समय :15:54:23 PM / Tue, Sep 20th, 2022

नई दिल्ली. क्रिकेट के नियमों को लेकर बड़ा अपडेट है. मंगलवार को आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव कर उन्हें एक बार फिर से लागू कर दिया है. सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. लिहाजा अब इंटरनेशनल क्रिकेट में बदले हुए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे. कुल 8 नियमों में बदलाव किया गया, इनमें एक नियम ऐसा भी है, जिसे हर क्रिकेट प्रेमी को जानना जरूरी है.

क्रिकेट मैच के दौरान कई बार आपने देखा होगा कि गेंदबाजी के दौरान फील्डर्स और विपक्षी खिलाड़ी बल्लेबाज का ध्यान भटकाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए जानबूझकर गलत तरीके से मूवमेंट भी किया जाता है, जिससे प्लेयर का ध्यान भटके, लेकिन अगर अब कोई गेंदबाज या बॉलिंग करने वाली टीम इस तरह की हरकत करती है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

इस नियम में किया गया बदलाव जरूरी

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने फील्डिंग टीम की ओर से बेवजह मूवमेंट करने के 27.4 और 28.6 के नियम में सुधार किया है. पहले तक इस नियम के अनुसार, गेंदबाज के गेंदबाजी करने के दौरान कोई भी अनुचित (जानबूझकर) बल्लेबाज का ध्यान भटकाने की कोशिश करता था तो उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता था. लिहाजा बल्लेबाज की तरफ से लगाया गया अच्छा शॉट भी खराब हो जाता था, लेकिन इस हरकत को एमसीसी ने जानबूझकर पैदा की गई रुकावट माना और इसे पूरी तरह से गलत बताया है.

बल्लेबाजी टीम को होगा 5 रनों का फायदा

इस नियम में किए गए बदलाव के तहत गेंदबाज के गेंदबाजी करने के दौरान कोई भी अनुचित और जानबूझकर बल्लेबाज का ध्यान भटकाने की कोशिश करता है तो उस गेंद को अंपायर गेंदडेड बॉल करार दे सकता है. इतना ही नहीं अब नए नियम के अनुसार, अंपायर बल्लेबाजी पक्ष को 5 रन की पेनल्टी भी देगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिकेटर शुभमन गिल ने छोड़ा गुजरात टाइटंस का साथ, फ्रेंचाइजी ने ट्विटर पर दी जानकारी

बड़ा हादसा टला: कानपुर से इंदौर क्रिकेटरों को ले जा रहे विमान का इंजन हुआ फेल, हड़कम्प

वीकेंड पर पति को क्रिकेट खेलने से नहीं रोकोगी, दुल्हन से साइन कराया कॉन्ट्रैक्ट

एमपी के जबलपुर में पकड़ा गया ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा, दो गिरफ्तार, गुरुमुख आहूजा, दया सिंधी, कमल खत्री, कमल मलानी की तलाश

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहले टी20 मैच में इंग्लैंड ने 9 विकेट से हराया

Leave a Reply