झारखंड: राज्य सरकार ने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन चुनने का दिया मौका, जानिए कैसे करना होगा आवेदन?

झारखंड: राज्य सरकार ने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन चुनने का दिया मौका, जानिए कैसे करना होगा आवेदन?

प्रेषित समय :16:54:09 PM / Wed, Sep 21st, 2022

रांची. झारखंड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का ऐलान कर दिया है लेकिन राज्य के कर्मचारियों को यह मौका मिलेगा कि वह अपने स्तर पर नये और पुरानी पेंशन योजना में से किसी एक को चुन सकेंगे. झारखंड सरकार कर्मचारियों को यह विकल्प दे रही है कि अगर वो चाहें तो नयी पेंशन योजना को भी चुन सकते हैं. कर्मचारियों को 15 नवंबर 2022 तक विकल्प का चयन करने का समय दिया गया है. इस संबंध में कर्मचारी को शपथ पत्र दायर कर जानकारी देनी होगी कि वह किस योजना का चुनाव कर रहे हैं. सरकार की ओर से बुधवार (21 सितंबर 2022) को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी.

क्या कहा गया है अधिसूचना में

वित्त विभाग की तरफ से जारी की गयी अधिसूचना में कहा गया है 1 दिसंबर 2004 से 31 अगस्त 2022 तक नयी अंशदायी पेंशन योजना में नियुक्त कर्मचारी एक शपथ पत्र देकर पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का विकल्प चुन सकते हैं. अगर कोई नयी पेंशन योजना भी चुनना चाहता है, तो भी शपथ पत्र देकर इसकी जानकारी देनी होगी. शपथ पत्र का प्रारूप क्या होगा इसे लेकर भी जानकारी दी गयी है. नयी अंशदायी पेंशन योजना के तहत नियुक्त कर्मी अगर पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुनते हैं या नयी अंशदायी पेंशन योजना में बने रहना चाहते हैं, तो उनके लिए अनुलग्नक-3 (Annexure-III ) जारी किया गया है, जिसमें इसकी पूरी प्रक्रिया बतायी गयी है.

कैसे दायर कर सकेंगे शपथ पत्र

कर्मचारी शपथ पत्र दायर करने के लिए एम्प्लोयी पोर्टल में लॉग-इन कर सकते हैं . यहां से शपथ पत्र का प्रारूप एनेक्सर-1 डाउनलोड किया जा सकता है. इस शपथ पत्र को पूरी तरह से तैयार करके एंप्लॉयी पोर्टल पर ही अपलोड करना होगा. इसके साथ मूल प्रति भविष्य निधि निदेशालय के नोडल पदाधिकारी के पास जमा करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आसनसोल एक्सप्रेस से जीआरपी-आरपीएफ ने 13 नाबालिग बच्चों को बरामद किया, झारखंड से मुंबई काम कराने ले जा रहे 7 आरोपी गिरफ्तार

जबलपुर पाटलीपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन से कूदा आरोपी, झारखंड से महाराष्ट्र लेकर जा रही थी पुलिस

झारखंड में गल्ला व्यवसायी के घर में बने गोदाम से बरामद हुआ राशन का 64 हजार क्विंटल गेहूं-चावल

झारखंड: सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, पक्ष में पड़े 48 वोट, बीजेपी ने किया वॉकआउट

CG में जल्द ED-IT की होगी छापामारी, सीएम भूपेश बघेल बोले- झारखंड के विधायकों को रुकवाया, इसलिए पड़ेगी रेड

झारखंड में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू, 1.25 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ, ओपीएस लागू करने वाला बना तीसरा राज्य

Leave a Reply