ईरान से चीन जा रहे विमान में बम होने की सूचना के बाद दिल्ली में नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत

ईरान से चीन जा रहे विमान में बम होने की सूचना के बाद दिल्ली में नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत

प्रेषित समय :14:15:51 PM / Mon, Oct 3rd, 2022

दिल्ली. तेहरान से चीन जा रहे ईरान के एक यात्री विमान में सोमवार को बम होने की खबर के बाद इस विमान के चालक दल ने इसकी दिल्ली में आपातकालीन लैंडिंग की इजाजत मांगी थी, लेकिन इसे इजाजत नहीं दी गई. साथ ही चालक दल को दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने विमान को जयपुर या चंडीगढ़ डायवर्ट करने को कहा था. इससे पायलट ने इनकार कर दिया था. इसके बाद वायुसेना हरकत में आई थी. सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के लाहौर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की ओर से सुबह 9 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के एटीसी को फ्लाइट में बम होने की खबर दी गई थी. इसके बाद एयरपोर्ट और वायुसेना अलर्ट मोड पर आ गए थे.

पायलट ने विमान डायवर्ट करने की बात नहीं मानी थी तो वायुसेना ने तुरंत अपने दो सुखोई लड़ाकू विमानों को फ्लाइट को खोजने के लिए रवाना किया. इसके बाद इन दोनों लड़ाकू विमानों ने इस विमान को भारत की सीमा के पार खदेड़ दिया है. अब यह विमान चीन के एयरस्पेस में घुस गया है. बताया जा रहा है कि यह विमान महान एयरलाइंस का है. इसकी फ्लाइट संख्या डब्ल्यू 581 है. ईरान की यह फ्लाइट दिल्ली के एयरस्पेस में करीब 45 मिनट तक रही. लेकिन इसे सुरक्षा कारणों से दिल्ली में लैंड करने की इजाजत नहीं दी गई. सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस को सुबह 9:20 बजे तेहरान से चीन जा रहे विमान में बम होने की खबर मिली थी. इसके बाद अलर्ट जारी कर दिया गया था.

जानकारी के अनुसार दिल्ली में विमान की लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई और चालक दल से विमान को जयपुर डायवर्ट करने को कहा गया. विकल्प के तौर पर इसे चंडीगढ़ में भी लैंड करने को कहा गया था. एटीसी की ओर से दिए गए इस निर्देश को चालक दल ने नहीं माना था. इसके बाद भारतीय वायुसेना तुरंत हरकत में आई और दो सुखोई लड़ाकू विमानों ने हवा में उड़ान भरी. दोनों ने इस विमान की घेराबंदी की और उसे भारत की सीमा से बाहर खदेड़ दिया. वायुसेना ने जानकारी दी है कि उसके लड़ाकू विमानों ने सुरक्षित दूरी पर रहते हुए फ्लाइट को भारतीय एयरस्पेस से बाहर खदेड़ दिया है.

इस पूरे घटनाक्रम पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां नजर रख रही हैं. यह फ्लाइट अब चीन की ओर बढ़ रही है. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को सुबह करीब 9:08 बजे कॉल मिली थी कि फ्लाइट में बम है. इसके बाद से करीब 3 घंटे से अधिक समय से यह फ्लाइट हवा में ही है. वायुसेना की ओर से इस फ्लाइट को खोजने के लिए पंजाब और जोधपुर के एयरबेस से सुखोई भेजे गए थे. वायुसेना का कहना है कि उसे जब विमान में बम होने की सूचना मिली थी तो उसने तुरंत ही सुखोई लड़ाकू विमानोंं को अलर्ट पर रख दिया था. इस दौरान ईरान का विमान भारतीय एयरस्पेस पर ही था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बड़ा हादसा टला: कानपुर से इंदौर क्रिकेटरों को ले जा रहे विमान का इंजन हुआ फेल, हड़कम्प

नामीबिया से स्पेशल विमान से आएगें चीते, जयपर में लैंड करेगें, 17 सितम्बर को पीएम मोदी एमपी के कूनो पार्क में छोड़ेगे

भारत ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान देने पर अमेरिका के फैसले पर जताया विरोध

एयर इंडिया के बेड़े में शामिल होंगे 30 नए विमान, यात्रियों को मिलेंगी ज्‍यादा फ्लाइट्स

अमेरिका के कैलिफोर्निया में लैंडिंग से पहले हवा में टकराये दो विमान, दो लोगों की मौत

Leave a Reply