Britain में बेकाबू हुई महंगाई, 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी से बनी स्थिति

Britain में बेकाबू हुई महंगाई, 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी से बनी स्थिति

प्रेषित समय :16:11:48 PM / Wed, Oct 19th, 2022

लंदन. ब्रिटेन में भोजन की बढ़ती लागत से सितंबर में महंगाई 40 साल के उच्च स्तर 10.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है. ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय ने बुधवार को सितंबर के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में सूचकांक 10.1 प्रतिशत उछल गया. इससे पहले अगस्त में मुद्रास्फीति में 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में जो महंगाई दर है वह जी 7 देशों में फिलहाल सबसे उपर है. ब्रिटेन के बाद जर्मनी का नंबर है जहां महंगाई दर 10 फीसदी है.

महंगाई के नए आंकड़ों से पता चलता है कि ब्रिटेन में मुद्रास्फीति वर्ष 1982 के शुरुआती समय के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. बताते चलें कि इस दौरान जुलाई 2022 में भी मुद्रास्फीति ने इस स्तर को छुआ था. सांख्यिकीय कार्यालय ने कहा कि सितंबर में मुद्रास्फीति की तीव्र वृद्धि में खाद्य उत्पादों का बड़ा योगदान रहा है. इस दौरान खाद्य मुद्रास्फीति एक साल पहले की तुलना में 14.5 प्रतिशत तक बढ़ गई. यह 1980 के बाद की सर्वाधिक खाद्य मुद्रास्फीति है. खाद्य वस्तुओं, ऊर्जा, टॉयलेट पेपर और टूथब्रश समेत रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतों में हुई बढ़ोतरी रुकने का नाम नहीं ले रही है.

नए वित्त मंत्री हंट की बढ़ी चुनौतियां

मुद्रास्फीति के इस उच्च स्तर को देखते हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ से नीतिगत ब्याज दर में एक बार फिर बढ़ोतरी किए जाने की आशंका बढ़ गई है. ब्रिटिश केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को 2 फीसदी के लक्ष्य तक लाने की कोशिशों में लगा हुआ है लेकिन इसमें अभी तक उसे नाकामी का ही सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही नए वित्त मंत्री जेरमी हंट के लिए भी वित्तीय स्थिरता की बहाली अधिक कठिन बन जाएगी. पिछले एक महीने से बदहाल हुई सरकार की आर्थिक योजना के कारण वित्तीय बाजारों में हलचल मच गई थी जिसके बाद वित्त मंत्री क्वारटेंज को हटा दिया गया था जिसके बाद जेरेमी हंट को इस पद पर नियुक्त किया गया. पिछले हफ्ते ही कार्यभार संभालने वाले हंट ने कहा है कि सरकार कमजोर लोगों को मदद पहुंचाने को प्राथमिकता देगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी, क्वीन को याद कर भावुक हुए

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 का 96 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ तबीयत खराब होने के बाद डॉक्टरों की देखरेख में, खबर से पूरा देश चिंतित

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस चुनी गईं, ऋषि सुनक को हराया, 6 सितम्बर को होगा शपथ ग्रहण

Leave a Reply