ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी, क्वीन को याद कर भावुक हुए

ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी, क्वीन को याद कर भावुक हुए

प्रेषित समय :16:22:12 PM / Sat, Sep 10th, 2022

लंदन. महारानी एलिजाबेथ की निधन के बाद चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के महाराज बन गए हैं. सेंट जेम्स पैलेस में परिग्रहण परिषद की बैठक में चार्ल्स III को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किया गया.इस मौके पर क्वीन कंसोर्ट कैमिला, प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम, पीएम लिज़ ट्रस और अन्य उपस्थित थे.

इससे पहले ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने अपनी डार्लिंग ममा (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) को प्रेम, स्नेह और मार्गदर्शन की प्रतिमूर्ति बताया है. कहा कि उन्होंने राष्ट्र की जीवन पर्यंत सेवा का व्रत निभाया. अब यही व्रत लेकर वह आगे बढ़ेंगे. महारानी के निधन के बाद उनके उत्तराधिकारी बने किंग चार्ल्स (73) ने यह बात शुक्रवार को अपने पहले संबोधन में कही. उनका संबोधन पूरे यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड) में टेलीविजन पर प्रसारित हुआ. किंग चार्ल्स ने महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह उनके सेवा कार्य को आगे बढ़ाएंगे. कहा, राष्ट्र का हर नागरिक महारानी के निधन से दुखी है, वह उस दुख और नुकसान को सबके साथ मिलकर बांटेंगे. हम इस दुख को भूलेंगे नहीं, बल्कि इससे मजबूत होकर उभरेंगे.

दिवंगत महारानी का अंतिम संस्कार की तारीख तय नहीं

दिवंगत महारानी के अंतिम संस्कार की तारीख घोषित न करते हुए किंग ने बस इतना संकेत दिया कि एक सप्ताह से कुछ ज्यादा समय के बाद राष्ट्र, राष्ट्रमंडल और वैश्विक समुदाय के लोग उनकी प्यारी मां को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्रित होंगे. किंग चार्ल्स ने कहा, जिस प्रकार से उनकी मां ने सभी को मजबूत बनाने के लिए समर्पण का भाव दिखाया, वह भी देश की संवैधानिक मान्यताओं के अनुसार जीवन में उसी भाव को लेकर आगे बढ़ेंगे. किसी भी आधार पर बिना भेदभाव के पूरी तन्मयता और प्रेम से लोगों की सेवा करेंगे. कहा, उनके लिए नई जिम्मेदारियां संभालना मुश्किल होगा. इसलिए वह जिम्मेदारियों को बांटते हुए कार्य करेंगे. इस सिलसिले में उन्हें पत्नी कैमिला के सक्रिय सहयोग की अपेक्षा होगी. इसी के साथ उन्होंने बेटे प्रिस विलियम को प्रिंसेस आफ वेल्स की उपाधि और जिम्मेदारी देने को गौरवपूर्ण बताया. विश्वास जताया कि वह प्रिंस आफ वेल्स केट मिडल्टन के साथ मिलकर जनसेवा की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ तबीयत खराब होने के बाद डॉक्टरों की देखरेख में, खबर से पूरा देश चिंतित

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस चुनी गईं, ऋषि सुनक को हराया, 6 सितम्बर को होगा शपथ ग्रहण

ब्रिटेन की सबसे अधिक टैटू बनवाने वाली महिला, चेहरे पर भी बनवा लिया टैटू

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

Leave a Reply