IPC-CRPC में किया जाएगा बड़ा बदलाव, जल्द संसद में पेश होगा विधेयक: अमित शाह

IPC-CRPC में किया जाएगा बड़ा बदलाव, जल्द संसद में पेश होगा विधेयक: अमित शाह

प्रेषित समय :17:27:51 PM / Thu, Oct 27th, 2022

सूरजकुंड. हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में शामिल होने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कानून-व्यवस्था की परिस्थिति का विषय राज्य का जिम्मा है. उस वक्त सीमा रहित अपराधों का मुकाबला करने के लिए तभी हम सफल हो सकते हैं जब सभी राज्य मिल कर इस पर चिंतन करें और रणनीति बनाए.

अमित शाह ने कहा कि एफसीआरए कानून का दुरुपयोग कर भारत सरकार की नीतियों का विरोध कुछ संगठन कर रहे हैं. आईपीसी-सीआरपीसी में बड़ा बदलाव किया जाएगा. मोदी सरकार ने देश विरोधी काम में रोक लगाने में काफी प्रभावी भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में नए आईपीसी-सीआरपीसी का रूप संसद में पेश होगा, फिलहाल इस पर काम चल रहा है, इसके लिए बहुत होमवर्क किया गया है.

उन्होंने कहा कि अपराध को रोकने के लिए बीजेपी सरकार लगातार काम कर रही है. इसीलिए चिंतन शिविर की शुरुआत की गई थी. गुजरात के गृहमंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की थी. इसका मकसद अपराध को रोकथाम था. शाह ने कहा कि आपदा के खिलाफ साझा लड़ाई, कॉमन एलर्ट प्रोटोकाल पर काम किया जा रहा है, एसडीआरएफ को एक्टिव करने की जरूरत है. हमने आयुष्मान योजना सीएपीएफ के लिए बनाई है. राज्यों से अनुरोध है कि इसको स्टडी करें और अपने यहां की पुलिस के लिए इसको लागू करें. अंतरराज्यीय गैंग पर काबू पाने के लिए खास रणनीति पर काम चल रहा है.उन्होंने कहा कि चिन्तन शिविर का विचार थाने तक पहुंचाया जाए इसका मकसद होना चाहिए.

गृह मंत्री ने कहा कि हमारे संविधान में कानून-व्यवस्था को संभालने का जिम्मा राज्य को दिया गया है, लेकिन अब तकनीक के बढ़ावे के साथ कई ऐसे कानून भी अस्तित्व में आए हैं, जिनकी कोई सीमा नहीं है. अमित शाह ने कहा कि बीजेपी सरकार टीम इंडिया के अप्रोच के साथ आगे बढऩे की बात करती है. कोर्डिनेशन, कोलोबेरेशन और को आपरेशन को ध्यान में रखकर काम करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि सिख फॉर जस्टिस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है. आईपीसी और सीआरपीसी में जो सुधार करना है, उसे जल्द करके संसद में पास किया जायेगा. अमित शाह ने कहा कि देश में कई एनजीओ धर्मांतरण और विकास की राह में रोड़ा डालने के लिए विदेशी फंड का दुरुपयोग कर रहे हैं. एफसीआरए के कानूनों में बदलाव 2020 में कर उसे रोकने का काम किया है. अमित शाह ने कहा कि बहुत कम समय में नए आईपीसी-सीआरपीसी का रूप संसद में पेश होगा. इसपर काम चल रहा है. इस पर बहुत होमवर्क किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुल्लू: पर्यटकों का वाहन खाई में गिरा, 7 मृत, 10 घायल, मृतकों में एमपी, यूपी, हरियाणा के यात्री थे

कबूतरबाजी के मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने दी दलेर मेहंदी को राहत: सस्पेंड हुई सजा

एक्शन में एनआईए: दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत देशभर में 60 स्थानों पर बदमाशों के ठिकानों पर छापेमारी

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की टिप्पणी: सगाई, भावी दूल्हे को बिना सहमति के संबंध बनाने का अधिकार नहीं देती

दिल्ली सरकार के आबकारी घोटाले में दिल्ली-हरियाणा सहित 30 स्थानों पर ईडी का सर्च ऑपरेशन

Leave a Reply