एमपी में खनन माफिया की करतूत, विस्फोट से दो किमी तक उड़ गया रेलवे ट्रैक, हुआ 80 लाख का नुकसान

एमपी में खनन माफिया की करतूत, विस्फोट से दो किमी तक उड़ गया रेलवे ट्रैक, हुआ 80 लाख का नुकसान

प्रेषित समय :17:42:03 PM / Thu, Nov 3rd, 2022

खजुराहो. मध्य प्रदेश के खजुराहो-छतरपुर के बीच धनुपुरा के पास खनन माफिया के क्रेशर प्लांट में अवैध रूप से की गई ब्लास्टिंग के चलते रेलवे ट्रैक उखड़ गया. जिसके चलते कई ट्रेनों के संचालन में देरी हुई. वहीं गनीमत रही जब ब्लास्टिंग की गई तब यहां से कोई ट्रेन नहीं निकल रही थी नहीं तो बडा हादसा हो सकता था. बताया जा रहा है कि ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि रेलवे ट्रैक पर बड़े बड़े पत्थर गिरे और बिजली की लाईन भी क्षतिग्रस्त हुई है, जिसका सुधार का काम लगभग पूरा हो गया है.

वहीं इस ब्लास्टिंग से वहीं पास में रहने वाले लखन पटेल के घर पर 500 किलो के पत्थर गिरे, जिससे उसका गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया. लखन की पत्नी मथ्थी ने ब्लास्टिंग करने वालों को मना किया था, लेकिन क्रेशर मशीन के कर्मचारियों ने बड़ा शक्तिशाली ब्लास्ट कर दिया. इस पूरे मामले में रेलवे का 80 लाख का और किसान के घर का 10 लाख का नुकसान हुआ है.

पुलिस का कहना है कि ललितपुर रेलवे लाईन के गांव धनुपुरा के पास ओम सांई राम क्रेसर संचालक रुचिर जैन और भोला एक्सप्लोसिव के मालिक हरिशचन्द्र पांडेय के साथ अन्य लोगों ने मिलकर अवैध रूप से रेलवे सीमा के भीतर विस्फोट किया गया है. जहां भारी मात्रा में अवैध तरीके से विस्फोटक लगाकर पत्थर निकालने के लिए किया गया था. जिससे रेलवे लाईन पोल नंबर 1199/161200/2 के मध्य की रेलवे लाईन (पटरी) स्लीपर और करीब 200 मीटर तार और केन्टीलीवर बहुत ही बुरी तरीके से लगभग 2 किमी तक क्षतिग्रस्त हो गया. इसके करीब करीब 80 लाख रूपए का नुकसान हुआ है.

इसके साथ ही रेलवे लाईन के बगल में स्थित लखनलाल पटेल के रहने वाले धनुपुरा का घर और उसके अन्दर रखी गृहस्ती का समान भी विस्फोट के कारण बुरी तरह से ध्वस्त हो गया है, जिससे लखन लाल पटेल का लगभग 10 लाख रुपए का नुकसान हो गया है. इस दौरान खजुराहो पुलिस ने रुचिर जैन और हरिशचन्द्र पाण्डेय के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए आईपीसी की धारा 302,307,286,427 और धारा 3 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम व धारा 150 रेल अधिनियम 1989 का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. साथ ही पुलिस ने आरोपी कै्रशर मालिक रुचिर जैन को गिरफ्तार कर लिया है.

रेलवे झांसी मंडल के पीआरओ मनोज सिंह ने बताया कि पटरियों को नुकसान होने से खजुराहो से भोपाल की ओर जाने वाली महामना एक्सप्रेस करीब साढ़े चार घंटे और खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस दो घंटे देरी से रवाना हो सकी. उन्होंने बताया कि मरम्मत का काम अंतिम चरण में हैं. यातायात बहाल कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Jabalpur News: रेलवे स्टेशन पर सरदार पटेल के जीवन को रेखांकित करती रेल चित्र प्रदर्शनी का आयोजन

पुलिस ने नाकाम की बड़ी आतंकी साजिश: जम्मू रेलवे स्टेशन की पार्किंग से मिले 18 डेटोनेटर

छठ पूजा के लिए घर लौट रहे रेल यात्रियों को राहत, रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें

छट पर रेलवे की व्यवस्था: जालना से जबलपुर होकर छपरा के लिए नई ट्रेन

Rail News- पुराना आम का पेड़ रेलवे के इंजीनियर साहब ने कटवाया, ताकि वे अपनी कार रख सके, लकडिय़ां ठेकेदार को बेची

Leave a Reply