Delhi News: एलजी ने सीएम भगवंत मान को लिखा लेटर, कहा- राजधानी गैस चैंबर बनी, पंजाब में पराली जलाना रोको

Delhi News: एलजी ने सीएम भगवंत मान को लिखा लेटर, कहा- राजधानी गैस चैंबर बनी, पंजाब में पराली जलाना रोको

प्रेषित समय :15:54:52 PM / Fri, Nov 4th, 2022

अमृतसर. पंजाब में पराली जलाने के मुद्दे पर शुरू हुई राजनीति के बीच अब दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को खत लिखा है. उन्होंने पंजाब में पराली जलाने के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान से की है. फिलहाल इस खत के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान की तरफ से कोई रिएक्शन नहीं आया है.

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि वह पंजाब के CM मान का ध्यान दिल्ली के लोगों की तकलीफ की तरफ दिलाना चाहते हैं, जिनमें उनकी कोई गलती नहीं है. पंजाब में पराली जलने के कारण दिल्ली गैस चैंबर बन चुका है. प्रदूषण स्तर स्वेयर प्लस पहुंच चुका है. 95 प्रतिशत धुआं पंजाब की पराली के कारण है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस बारे में बातचीत हुई थी, लेकिन जब सीएम मान से बात करनी चाही तो वह बैठक में व्यस्त थे और इसके बाद इस गंभीर मुद्दे पर बातचीत करने के लिए वापस कॉल भी रिसीव नहीं हुआ.

एक सप्ताह में 19 प्रतिशत केसों में बढ़ोतरी

उपराज्यपाल ने अपने खत में जानकारी दी कि 24 अक्टूबर 2022 से 2 नवंबर 2022 तक 2021 के मुकाबले इस साल 19 प्रतिशत केसों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. यह आंकड़ा खतरे की घंटी है. 2021 में जहां 18066 मामले सामने आए थे, 2022 में यह बढ़कर 21840 हो चुके हैं. 2 नवंबर को ही पूरे देश में 3825 मामले पराली जलाने के सामने आए थे. जिसमें से 3634 केवल पंजाब के थे. जबकि दिल्ली से कोई भी मामला सामने नहीं आया.

दूसरों की गलतियां निकालने से बेहतर ध्यान दें

उपराज्यपाल ने एनसीडीटी का हवाला देते हुए कहा कि एनसीडीटी ने बायो-डीकंपोजर को काफी अधिक प्रोत्साहित किया. किसानों तक अपनी बात रखी, लेकिन पंजाब में इसे अपनाने से उलट पराली जलाने की घटनाएं पहले से अधिक बढ़ गई. सरकार में होते हुए हमें लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए किसानों को अलग-अलग तरीके अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा. एक दूसरे की गलतियां निकालने और अपनी कमियों को छिपाने से बचना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Jabalpur News: पंजाबी महासंघ का भव्य दीपावली मिलन समारोह संपन्न

पंजाब सरकार ने लगाई रोक: भारत-पाक सीमा के एक किलोमीटर के दायरे में नहीं होगा खनन

पंजाब: राज्य की जेल में पति से अकेले में मिलकर यौन संबंध बना सकेंगी पत्नी, कोर्ट ने दी अनुमति

खूबसूरत पंजाबी एक्ट्रेस ईशा रिखी को डेट कर रहे रैपर बादशाह, दोनों करीब 1 साल से हैं साथ

पंजाब : ड्रोन से तस्करी करने वाले तीन तस्कर गिरफ्तार, एक करोड़ की नकदी व हथियारों का जखीरा बरामद

पंजाब: राज्य के 36 हजार कच्चे कर्मचारियों की नौकरी हुई पक्की, 58 साल तक निकाले नहीं जाएंगे

Leave a Reply