वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया संकेत: केंद्र सरकार बहाल कर सकती है जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया संकेत: केंद्र सरकार बहाल कर सकती है जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा

प्रेषित समय :08:11:26 AM / Sun, Nov 6th, 2022

तिरुवनंतपुरम. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू कश्मीर हो लेकर बड़ा संकेत देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने पर विचार कर सकती है. 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्र द्वारा राज्यों को धनराशि के वितरण के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए निर्मला सीतारमण ने यह संकेत दिया.

वित्त मंत्री सीतारमण ने केंद्र-राज्य संबंधों पर एक व्याख्यान देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी हिचकिचाहट के 2014-15 में 14वें वित्त आयोग की इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया था कि राज्यों को सभी करों का 42 प्रतिशत देना चाहिए.

वित्त मंत्री ने कहा कि उस वित्त आयोग ने कहा था कि अब आप इसे बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दें. जिसके बाद केंद्र के हाथ में इससे कम धन राशि होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी हिचकिचाहट के वित्त आयोग की सिफारिश को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया और इसीलिए आज राज्यों को 42 प्रतिशत धन राशि मिलती है. जम्मू-कश्मीर को 41 प्रतिशत धन राशि मिलती है, क्योंकि वह एक राज्य नहीं है. संभवत: जल्द ही इसका राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 5 सितंबर 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था और जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था. सरकार ने तब जम्मू कश्मीर से अलग करते हुए लद्दाख को भी अलग केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था. गृहमंत्री अमित शाह ने तब कहा था कि उचित समय आने पर जम्मू कश्मीर को राज्य को दर्जा जरूर दिया जाएगा. फिलहाल वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के बयान के बाद कयासों का दौर शुरू हो गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के काफिले को रोकने की कोशिश की, बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में संघर्ष

वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 13.5 प्रतिशत की गति से बढ़ी देश की जीडीपी

भारत की जीडीपी अगले वित्त वर्ष में इस दर से बढ़ेगी, निर्मला सीतारमण ने यह कहा

देश में नहीं है मंदी का खतरा, चालू वित्तीय वर्ष में दहाई अंक में रहेगी जीडीपी: निर्मला सीतारमण

भारत के आर्थिक विकास के अनुमान में विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए की कटौती

Leave a Reply