Kuno National Park: बाड़े से छोड़े गए चीतों ने किया पहला शिकार, हिरण को बनाया निवाला

Kuno National Park: बाड़े से छोड़े गए चीतों ने किया पहला शिकार, हिरण को बनाया निवाला

प्रेषित समय :09:13:00 AM / Tue, Nov 8th, 2022

श्योपुर. मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों में से दो चीतों ने 50 दिनों के क्वारंटीन के बाद बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटे के भीतर ही दोनों चीतों ने अपना पहला शिकार किया है. वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार उन्होंने रविवार और सोमवार सुबह 6 बजे के बीच हिरण का शिकार किया है. 

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 24 घंटों के भीतर अपनी पहला शिकार करने वाले चीते को लेकर जो उम्मीदें थी, वे उससे भी आगे हैं. इनके शिकार करने के तरीकों से पता चलता है कि ये बिल्कुल फिट हैं और इन चीतों के क्वारंटाइन में समय बिताने के दौरान इनकी मांसपेशियों की ताकत कमजोर होने की चिंता निराधार है. वन अधिकारी दूसरे चीतों को छोडऩे से पहले कैमरों के जरिए लगभग दो दिनों तक दो चीतों की निगरानी करेंगे. 

एक वरिष्ठ वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि, आठ चीतों ने एक अपरिचित वातावरण कुनो तक पहुंचने के लिए नामीबिया से हिंद महासागर के ऊपर 8,000 किमी की उड़ान भरते हुए एक लंबा सफर तय किया था. वास्तव में यह दुनिया में पहली बार है कि एक बड़े मांसाहारी को एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में स्थानांतरित किया गया है. उसके बाद उन्हें इतने दिनों तक क्वारंटाइन में रखा गया, जहां उन्हें भैंस का मांस खिलाया गया. फ्रेडी और एल्टन ने रिहा होने के तुरंत बाद अपना पहला शिकार किया. वन अधिकारी ने बताया कि 24 घंटों के भीतर चीतों के द्वारा अपना पहला शिकार करना यह उम्मीदों से परे हैं. यह दर्शाता है कि वे बिल्कुल फिट हैं.

चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन जेएस चौहान ने कहा कि चीतों को अब तक अन्य जानवरों से संक्रमण को रोकने के लिए क्वारंटाइन में रखा गया था. उन्हें एक बड़े बाड़े में एक क्रमबद्ध तरीके से छोड़ा जा रहा है, जिसमें फ्रेडी और एल्टन पहले हैं. अधिकारी ने बताया कि बड़े बाड़े में छोड़ा जाने वाला अगला चीता एक अन्य नर ओबान होगा. वन अधिकारियों ने कहा कि उसकी रिहाई एक सप्ताह के भीतर होने की संभावना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि अच्छी खबर! अनिवार्य क्वारंटाइन के बाद, 2 चीतों को कूनो आवास में और अनुकूलन के लिए एक बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है. अन्य को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा. मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि सभी चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नामीबिया से स्पेशल विमान से आएगें चीते, जयपर में लैंड करेगें, 17 सितम्बर को पीएम मोदी एमपी के कूनो पार्क में छोड़ेगे

देश के पहले और सबसे उम्रदराज मतदाता श्याम सरन नेगी का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी की बड़ी घोषणा: महाराष्ट्र के लिए केंद्र सरकार की 2 लाख करोड़ की योजना

समाज द्वारा भ्रष्टाचारियों को कर्तव्य का बोध कराया जाना बहुत आवश्यक: पीएम मोदी

Rajsthan News: पीएम मोदी ने अशोक गहलोत की तारीफ, तो पायलट बोले- हल्के में नहीं लिया जाए

Leave a Reply